Kamala Harris: कमला हैरिस ने क्यों जारी की मेडिकल रिपोर्ट? बाइडन की सेहत पर हमलावर रहे ट्रंप की उम्र पर सवालिया तंज
Advertisement
trendingNow12470852

Kamala Harris: कमला हैरिस ने क्यों जारी की मेडिकल रिपोर्ट? बाइडन की सेहत पर हमलावर रहे ट्रंप की उम्र पर सवालिया तंज

US Presidential Elections: अमेरिका में 5 नवंबर को होने वाले राष्ट्रपति चुनाव को लेकर प्रचार अभियान अपने परवान पर है. इस बीच, डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ने अपनी मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट पब्लिक कर रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप पर दबाव बढ़ा दिया है.

Kamala Harris: कमला हैरिस ने क्यों जारी की मेडिकल रिपोर्ट? बाइडन की सेहत पर हमलावर रहे ट्रंप की उम्र पर सवालिया तंज

Kamala Harris Vs Donald Trump: अमेरिका की उप राष्ट्रपति और मौजूदा राष्ट्रपति चुनाव में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार कमला हैरिस ने शनिवार को अपने डॉक्टर की ओर से जारी एक मेडिकल रिपोर्ट जारी किया. इसमें कहा गया कि हैरिस बिल्कुल सेहतमंद हैं और अमेरिका की शीर्ष पद के लिए फिट हैं, ताकि वह अपने रिपब्लिकन प्रतिद्वंदी डोनाल्ड ट्रंप के साथ मुकाबला कर सकें.

कमला हैरिस 59 साल की और 78 साल के हैं डोनाल्ड ट्रंप

कमला हैरिस 59 साल की हैं और 78 साल के डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ राष्ट्रपति चुनाव लड़ रही हैं. हैरिस के एक सहयोगी के अनुसार, उन्होंने अपनी मेडिकल जानकारी सार्वजनिक की, ताकि ट्रंप के ऐसा करने से इनकार करने की ओर लोगों का ध्यान बड़े पैमाने पर आकर्षित किया जा सके. हालांकि, इसके ट्रंप को हैरिस का जवाब या बदला की तरह भी देखा जा रहा है. क्योंकि, ट्रंप शुरुआत में डेमोक्रेटिक उम्मीदवार और मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडन की उम्र और सेहत पर लगातार हमलावर रहते आए हैं.

उपराष्ट्रपति के डॉक्टर जोशुआ सिमंस ने पब्लिक की रिपोर्ट

व्हाइट हाउस की ओर से जारी एक ज्ञापन में, उपराष्ट्रपति के डॉक्टर जोशुआ सिमंस ने कहा कि अप्रैल में कमला हैरिस की सबसे हालिया शारीरिक जांच "असाधारण" थी. वह व्यस्त कार्यक्रम के बावजूद एक सक्रिय जीवनशैली और "बहुत स्वस्थ आहार" बनाए रखती हैं. वह तंबाकू का सेवन नहीं करती हैं और शराब बहुत कम पीती हैं. हालांकि, वह मौसमी एलर्जी और छिटपुट पित्त से पीड़ित हैं.

राष्ट्रपति पद के कर्तव्यों को पूरा करने के लिए फिट हैं हैरिस

डॉक्टर सिमंस ने मेडिकल फिटनेस रिपोर्ट में लिखा, "कमला हैरिस के पास अमेरिका के राष्ट्रपति पद (जिसमें मुख्य कार्यकारी, राष्ट्राध्यक्ष और कमांडर इन चीफ जैसे पद शामिल हैं) के कर्तव्यों को सफलतापूर्वक निभाने के लिए आवश्यक शारीरिक और मानसिक लचीलापन है." इसके बाद हैरिस ने कहा कि विस्तृत मेडिकल रिपोर्ट पब्लिक करने में ट्रंप की अनिच्छा उनकी पारदर्शिता की कमी का सबसे नया उदाहरण है.

पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की उम्र और सेहत के पीछे क्यों पड़ीं हैरिस?

हैरिस ने नॉर्थ कैरोलिना के लिए विमान में सवार होने से पहले मीडिया से कहा, "मुझे लगता है कि यह स्पष्ट है कि कम से कम ट्रंप की टीम नहीं चाहती कि अमेरिकी लोग उनके बारे में सब कुछ देखें." कमला हैरिस प्रचार अभियान में पूर्व राष्ट्रपति ट्रंप की उम्र को उजागर करने के लिए उत्सुक है, क्योंकि वह दौड़ में सबसे उम्रदराज उम्मीदवार बन गए हैं. 81 वर्षीय राष्ट्रपति जो बाइडन ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ खराब बहस के बाद डेमोक्रेटिक उम्मीदवार के रूप में अपना दावा छोड़ दिया था. 

ट्रंप के डॉक्टर ने भी जारी किए थे हेल्थ से जुड़े डिटेल्ड स्टेटस 

दूसरी ओर, ट्रंप ने स्वेच्छा से अपने निजी डॉक्टर से मिले अपडेट जारी किए हैं. साथ ही मेडिकल एक्सपर्ट रोनी जैक्सन से मिली विस्तृत हेल्थ स्टेटस रिपोर्ट भी जारी की है. रोनी जैक्सन ने पहली हत्या के प्रयास के बाद ट्रंप का इलाज किया था. ट्रंप के चुनाव प्रचार अभियान के संचार निदेशक स्टीवन चेउंग ने एक बयान में कहा "सभी ने निष्कर्ष निकाला है कि वह कमांडर इन चीफ बनने के लिए एकदम स्वस्थ और उत्कृष्ट हैं."

टफ कंपीटिशन में हैरिस की टीम को ट्रंप पर दबाव की उम्मीद

टफ कंपीटिशन के बीच हैरिस की कैंपेन टीम को उम्मीद है कि ट्रंप की अधिक उम्र और भटकने की प्रवृत्ति के मुकाबले उनकी युवा और मानसिक तीक्ष्णता, दोनों के बीच पारदर्शिता में अंतर जैसे मुद्दे प्रचार के दौरान किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सके मतदाताओं को यह समझाने में मदद करेगा कि हैरिस राष्ट्रपति पद के लिए अधिक सही और बेहतर विकल्प हैं. व्हाइट हाउस के एक डॉक्टर ने 2018 में कहा था कि जब ट्रंप पद पर थे, तब उनका स्वास्थ्य कुल मिलाकर बहुत अच्छा था, लेकिन उन्हें अपना वजन कम करने और दैनिक कसरत की रूटीन शुरू करने की जरूरत थी.

डॉक्टर जोशुआ सिमंस ने दिया हैरिस की सेहत का पूरा ब्योरा

डॉक्टर जोशुआ सिमंस ने कहा कि कमला हैरिस की एलर्जी को ओवर-द-काउंटर और प्रिस्क्रिप्शन दवाओं से अच्छी तरह से मैनेज किया गया था. उनकी पित्ती या पित्ती "छिटपुट और क्षणिक थी और किसी विशेष जोखिम से ट्रिगर नहीं होती है और न ही वे अन्य लक्षणों से जुड़ी होती हैं" और एंटीहिस्टामाइन उपचार के लिए अच्छी तरह से रिएक्ट करती हैं. 

ये भी पढ़ें - पीएम मोदी को दोस्‍त बता भारत की पॉल‍िसी पर उठाए सवाल, ट्रंप ने कहा-जवाबी कार्रवाई होगी

पिछले तीन सालों से एलर्जेन इम्यूनोथेरेपी पर हैं कमला हैरिस

सिमंस ने कहा कि हैरिस पिछले तीन सालों से एलर्जेन इम्यूनोथेरेपी पर हैं, जिससे उनकी एलर्जी और पित्ती के लक्षणों में नाटकीय रूप से सुधार हुआ है और उन्हें कभी-कभार नाक के स्प्रे के अलावा किसी और दवा की ज़रूरत नहीं पड़ी. हैरिस कॉन्टैक्ट लेंस पहनती हैं. उनकी फैमिली हिस्ट्री में उनकी मां का कोलन कैंसर शामिल है. उन्होंने कहा कि हैरिस कोलोनोस्कोपी और वार्षिक मैमोग्राम सहित सभी प्रिवेंशन और ट्रीटमेंट की रिपोर्ट अपडेटेड थीं.

ये भी पढ़ें - Hindu Nationalist: तब नरेंद्र मोदी से मिलने से रोका गया था, लेकिन जब मिला तो... पूर्व ब्रिटिश पीएम ने बताया पूरा वाकया 

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news