नॉर्थ कोरिया ने किया मिसाइल का परीक्षण, रूस पर हो गई कार्रवाई; जानिए वजह
Advertisement
trendingNow11123691

नॉर्थ कोरिया ने किया मिसाइल का परीक्षण, रूस पर हो गई कार्रवाई; जानिए वजह

US Puts sanctions on Russia: नॉर्थ कोरिया के परीक्षण से भड़के अमेरिका (US) का कहना है कि इस कार्रवाई के तहत रूस के लोगों और वहां की संस्थाओं के नेटवर्क को करारा जवाब दिया जाएगा, जो DPRK को उसके गैरकानूनी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के लिए खरीद में मदद करते हैं. 

फाइल फोटो

सियोल/वॉशिंगटन: अमेरिका (US) ने उत्तर कोरिया (North Korea) के मिसाइल परीक्षण को समर्थन देने को लेकर रूस के दो शख्स और तीन संस्थाओं के खिलाफ कई प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है. आतंकवाद और वित्तीय खुफिया विभाग से जुड़े अंडर सेक्रेटरी ब्रायन नेल्सन ने कहा, 'DPRK अंतरराष्ट्रीय कानून के उल्लंघन को लेकर बैलिस्टिक मिसाइलों को लॉन्च करने से बाज नहीं आ रहा है इससे वैश्विक सुरक्षा के लिए गंभीर खतरा हो गया है.'

  1. नॉर्थ कोरिया का परीक्षण
  2. रूस पर लगा है प्रतिबंध
  3. अमेरिका ने की कार्रवाई

किसी भी मददगार को नहीं बख्शेंगे: US

ट्रेजरी विभाग के अनुसार, उन्होंने कहा, आज की कार्रवाई के तहत रूस-आधारित व्यक्तियों और संस्थाओं के नेटवर्क को करारा जवाब देगी, जो DPRK को उसके गैरकानूनी बैलिस्टिक मिसाइल सिस्टम के लिए खरीद में मदद करते हैं. उत्तर कोरिया (North Korea) ने 27 फरवरी और 5 मार्च को किए गए अपने हालिया मिसाइल परीक्षणों में एक नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल (ICBM) प्रणाली का परीक्षण भी किया था.

ये भी पढ़ें- यूक्रेन-रूस युद्ध से भारत को मिला कौन सा सबक, डिफेंस एक्सपर्ट ने उदाहरण देकर समझाया

अमेरिकी प्रशासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने यहां यह भी कहा कि उत्तर कोरिया आईसीबीएम परीक्षण पूरी रेंज में करने की तैयारी कर रहा है. उत्तर कोरिया ने नवंबर 2017 से परमाणु और आईसीबीएम परीक्षण पर लगाए गए स्थगन को बनाए रखा है, लेकिन जनवरी में कहा कि वह सभी अस्थायी रूप से निलंबित गतिविधियों को फिर से शुरू करने पर विचार कर सकता है.

सियोल ने आईसीबीएम (ICBM) प्रणाली के उत्तर के परीक्षण के खिलाफ अपनी रक्षा मुद्रा को मजबूत करने के लिए वाशिंगटन के साथ मिलकर काम करने की अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की.

(इनपुट: आईएएनएस)

LIVE TV

 

Trending news