भारत को डराने के लिए पाकिस्तान ने तैनात कर रखे हैं 130 एटमी हथियार: अमेरिकी रिपोर्ट
Advertisement

भारत को डराने के लिए पाकिस्तान ने तैनात कर रखे हैं 130 एटमी हथियार: अमेरिकी रिपोर्ट

पाकिस्तान अपनी परमाणु क्षमता को इजाफा करने की कोशिश में जुटा हुआ है। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत को डराने के लिए पाकिस्तान ने 130 परमाणु हथियार तैनात कर रखे हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के पास 110 से 130 न्यूक्लियर हथियार हैं या फिर इससे ज्यादा भी हो सकते हैं।

फाइल फोटो

वॉशिंगटन: पाकिस्तान अपनी परमाणु क्षमता को इजाफा करने की कोशिश में जुटा हुआ है। कांग्रेसनल रिसर्च सर्विस (सीआरएस) द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक भारत को डराने के लिए पाकिस्तान ने 130 परमाणु हथियार तैनात कर रखे हैं। इस रिपोर्ट में बताया गया है कि पाकिस्तान के पास 110 से 130 न्यूक्लियर हथियार हैं या फिर इससे ज्यादा भी हो सकते हैं।

 
इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के मिलिट्री एक्शन को रोकने के लिए पाकिस्तान तेजी से अपनी न्यूक्लियर ताकत में इजाफा कर रहा है। पाकिस्तान को इस बात का डर है कि दोनों देशों के बीच न्यूक्लियर जंग हो सकती है। रिपोर्ट में इस बात को लेकर चिंता जाहिर की गई है।

 

पाकिस्तान परमाणु हथियारों के उत्पादन से जुड़ी सुविधाओें को बढ़ाने, अतिरिक्त परमाणु हथियारों को तैनात करने और नए तरह के डिलीवरी व्हीकल के निर्माण पर काम कर रहा है। कांग्रेस रिसर्च सर्विस ने 28 पन्नों की रिपोर्ट पेश की है जिसमें यह दावे किये गए है।
 
पिछले साल बुलेटिन ऑफ एटॉमिक साइंटिस्ट्स ने एक रिपोर्ट में कहा था कि 2025 तक पाकिस्तान दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी न्यूक्लियर ताकत बन सकता है। एक रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के पास फिलहाल 110-130 न्यूक्लियर वॉरहेड (बम) हैं। 2011 में इनकी संख्या 90-110 के बीच थी। जबकि 2025 तक पाकिस्तान के पास 220-250 परमाणु बम होंगे। पाकिस्‍तान ने हाल के वर्षों में अपने परमाणु हथियारों की सुरक्षा को लेकर अंतरराष्‍ट्रीय समुदाय में विश्‍वास जगाने के लिए कदम उठाए हैं।

सीएसआर अमेरिकी कांग्रेस की स्‍वतंत्र रिसर्च एजेंसी है। इसका काम संसद के फैसलों के लिए अलग अलग मुद्दों पर रिपोर्ट देना है। हालांकि सीएसआर की रिपोर्ट को अमेरिकी कांग्रेस का आधिकारिक बयान नहीं माना जाता है।

Trending news