Breaking News
  • विकास दुबे के करीब पहुंची पुलिस, नोएडा के आसपास लोकेशन: सूत्र

चीन ने कहा, मेरी जमीन है, अमेरिका ने 1 मिनट में निकाल दी सारी हेकड़ी और भेज दिए 2 युद्धपोत

इस वाकये से चीन और भड़क सकता है, खासकर ऐसे वक्त में जब अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध (ट्रेड वार) चल रहा है. 

चीन ने कहा, मेरी जमीन है, अमेरिका ने 1 मिनट में निकाल दी सारी हेकड़ी और भेज दिए 2 युद्धपोत
.(फाइल फोटो)

वॉशिंगटन: दक्षिण चीन सागर में जलक्षेत्र को लेकर चीन के दावों को चुनौती देने के लिए अमेरिका के दो युद्धपोत सोमवार को विवादित द्वीप श्रृंखला के पास से गुजरे. मीडिया की एक खबर में इस घटनाक्रम के बारे में बताया गया है.  ‘सीएनएन’ के मुताबिक, निर्देशित मिसाइल विध्वंसक यूएसएस स्प्रूअंस और यूएसएस प्रेबल नौवहन संचालन की आजादी के तहत विवादित स्प्रेटली द्वीप श्रृंखला से 12 समुद्री मील की दूरी से होकर गुजरा. इस वाकये से चीन और भड़क सकता है, खासकर ऐसे वक्त में जब अमेरिका और चीन के बीच व्यापार युद्ध (ट्रेड वार) चल रहा है.

दक्षिण चीन सागर में स्प्रेटली द्वीप को लेकर विवाद है. इस द्वीप श्रृंखला की सीमा फिलिपीन, मलेशिया और दक्षिणी वियतनाम के करीब है. दक्षिण चीन सागर के तकरीबन समूचे हिस्से पर चीन अपना दावा करता है, जबकि ताइवान, फिलिपीन, ब्रूनेई, मलेशिया और वियतनाम भी इसके कुछ हिस्सों पर अपना-अपना दावा करते हैं.

अमेरिकी नौसेना के सातवें बेड़े के प्रवक्ता कमांडर क्ले डॉस ने कहा कि समुद्री क्षेत्र को लेकर बढ़-चढ़कर किये जा रहे दावे को चुनौती देने और अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत जलमार्ग तक पहुंच सुरक्षित बनाने के लिए सोमवार की कार्रवाई की गयी. डॉस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत परिचालन को अंजाम दिया गया और यह प्रदर्शित करता है कि अमेरिका अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत मिली इजाजत के मद्देनजर उड़ान, नौवहन को अंजाम देगा.  

इनपुट भाषा से भी