जापान ने दक्षिण चीन सागर अभियान में अमेरिका का किया समर्थन
Advertisement

जापान ने दक्षिण चीन सागर अभियान में अमेरिका का किया समर्थन

 जापान ने दक्षिण चीन सागर में विवादित भूमि के समीप अमेरिका द्वारा जंगी जहाज भेजे जाने का रविवार को समर्थन किया लेकिन उसने कहा कि इस अभियान में सहयोग के वास्ते उसकी अपना समुद्री सैन्यबल भेजने की कोई योजना नहीं है। पिछले महीने जब अमेरिका का यूएसएस लासेन निर्देशित मिसाइल विध्वंसक एक द्वीप के समीप 12 नौटिकल मील के भीतर तक पहुंच गया था तब चीन नाराज हो गया था क्योंकि चीन उसपर अपना दावा करता है। यह द्वीप विवादित द्वीप श्रृंखला में एक है।

सिडनी: जापान ने दक्षिण चीन सागर में विवादित भूमि के समीप अमेरिका द्वारा जंगी जहाज भेजे जाने का रविवार को समर्थन किया लेकिन उसने कहा कि इस अभियान में सहयोग के वास्ते उसकी अपना समुद्री सैन्यबल भेजने की कोई योजना नहीं है। पिछले महीने जब अमेरिका का यूएसएस लासेन निर्देशित मिसाइल विध्वंसक एक द्वीप के समीप 12 नौटिकल मील के भीतर तक पहुंच गया था तब चीन नाराज हो गया था क्योंकि चीन उसपर अपना दावा करता है। यह द्वीप विवादित द्वीप श्रृंखला में एक है।

चीन अधिकारियों ने चेतावनी देकर इस जंगी जहाज को वहां से लौटा दिया था लेकिन कोई कार्रवाई नहीं की थी। वैसे बाद में चीन ने अमेरिकी दूतावास को तलब किया था और इसे अपनी संप्रभुता पर खतरा बताया था। पिछले हफ्ते खबर आयी थी कि मनीला में एपीईए (एपेक ) सम्मेलन के मौके पर जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा से कहा था कि वह इस क्षेत्र में अमेरिकी अभियान के पक्ष में अपने देश के जहाज भेजने पर विचार करेंगे।

लेकिन रक्षा मंत्री जनरल नाकातानी ने यहां अपने आस्ट्रेलियाई समकक्ष मैरिज पायने और विदेश मंत्री जूली बिशप के साथ द्विपक्षीय भेंटवार्ता के बाद इस सुझाव को खारिज कर दिया । उन्होंने कहा, ‘हम इस क्षेत्र में स्थायित्व में योगदान की भरसक कोशिश कर रहे हैं लेकिन जहां तक हमारी बात है तो अमेरिका के नौवहन अभियान की स्वतंत्रता का हिस्सा बनने की कोई योजना नहीं है। मनीला में अमेरिका जापान सम्मेलन के दौरान, मेरा मानना है कि प्रधामंत्री अबे ने राष्ट्रपति ओबामा को इस रूख से अवगत करा दिया।’ लेकिन उनके बाद विदेश मंत्री फूमियो किशिदा ने कहा, ‘कुछ भी अबतक तय नहीं हुआ है कोई निर्णय नहीं लिया गया है। अंतरराष्ट्रीय समुदाय को स्थिति से निबटने के लिए मिलकर काम करना चाहिए।’

उन्होंने कहा, ‘अमेरिका के लिए, नौवहन की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने के लिए अभियान चलाना, यह अंतरराष्ट्रीय कानून पर आधारित है... और जापान इस संबंध में अमेरिका का समर्थन कर रहा है। ’

Trending news