Donald Trump को झटका, कोर्ट ने खारिज की चुनाव परिणामों के खिलाफ याचिका
Advertisement

Donald Trump को झटका, कोर्ट ने खारिज की चुनाव परिणामों के खिलाफ याचिका

डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) द्वारा चुनाव परिणामों को रद्द करने के लिए याचिका दायर की थी. अदालत ने इस याचिका को खारिज कर दिया है. ट्रंप धोखाधड़ी के कोई सबूत भी नहीं दे सके.

 

फाइल फोटो.

वाशिंगटन: अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट (US Supreme Court) ने शुक्रवार को राष्ट्रपति चुनाव परिणामों (US President Election 2020) के खिलाफ दायर की गई याचिका खारिज कर दी है. अदालत का यह निर्णय रिपब्लिकन डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के लिए झटका है क्योंकि वह डेमोक्रेट जो बाइडेन (Joe Biden) से चुनाव हारने के बाद लगातार चुनाव परिणामों को लेकर आवाज उठा रहे थे.

इन राज्यों में धांधली का लगाया आरोप
मिशिगन, जॉर्जिया, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन में जो बाइडेन (Joe Biden) की जीत को चुनौती दी गई थी. इस पर सुनवाई करते हुए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने ये याचिका खारिज कर दी. आदेश में कहा गया है कि इन दावों में कानून कोई दम नहीं है. जॉर्जिया, मिशिगन, पेंसिल्वेनिया और विस्कॉन्सिन के खिलाफ ट्रम्प के सहयोगी टेक्सास के रिपब्लिकन अटॉर्नी जनरल द्वारा मंगलवार को याचिका दायर की गई थी. डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने बुधवार को हस्तक्षेप करने और वादी बनने के लिए एक प्रस्ताव दायर किया था.

बाइडेन के प्रवक्ता ने नकारे आरोप
यह याचिका 106 रिपब्लिकन सांसदों और 17 राज्य अटॉर्नी जनरल द्वारा समर्थित थी. टेक्सास ने चार राज्यों में चुनाव परिणामों को खारिज करने की मांग की थी. बता दें, बाइडेन ने इन सभी चार राज्यों में जीत हासिल की है जबकि 2016 के चुनाव में यहां से ट्रम्प ने जीत दर्ज की थी. बाइडेन के प्रवक्ता माइक जीविन ने कहा है कि ट्रम्प के निराधार प्रयासों को अदालत ने खारिज कर दिया है क्योंकि वह वाकई में चुनाव हारे हैं.|

यह भी पढ़ें: Donald Trump से लेकर Narendra Modi तक, इतनी सैलरी पाते हैं दुनिया के पांच बड़े नेता

ट्रंप नहीं दे पाए धोखाधड़ी के सबूत
वहीं टेक्सास ने आरोप लगाया है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के दौरान धोखाधड़ी के कारण अन्य चार राज्यों में परिणाम असंवैधानिक हैं. रिपब्लिकन का अभी भी दावा है कि डोनाल्ड ट्रंप (Donald Trump) ने ही जीत दर्ज की है. हालांकि ट्रम्प के सहयोगी पहले से ही राज्य और संघीय अदालतों में कई मुकदमे हार चुके हैं. राज्य चुनाव अधिकारियों का कहना है कि उन्हें इस तरह की धोखाधड़ी का कोई सबूत नहीं मिला है. ट्रम्प और उनके सहयोगियों के वकील भी धोखाधड़ी के सबूत पेश करने में विफल रहे हैं.

VIDEO

Trending news