US: बढ़ती जा रही हैं ट्रंप की मुश्किलें, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अब इस मामले में दर्ज हुआ केस
Advertisement

US: बढ़ती जा रही हैं ट्रंप की मुश्किलें, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अब इस मामले में दर्ज हुआ केस

Donald Trump News: फुल्टन काउंटी की ग्रैंड जूरी ने दो साल तक चली जांच के बाद ट्रंप पर अभियोग लगाया है.पूर्व राष्ट्रपति को 18 अन्य लोगों के साथ आरोपी बनाया गया है. 

US: बढ़ती जा रही हैं ट्रंप की मुश्किलें, पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ अब इस मामले में दर्ज हुआ केस

US News: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पर 2020 में हुए चुनाव में जॉर्जिया में अपनी हार को अवैध तरीके से पलटने की साजिश रचने के आरोप में राज्य में मुकदमा दर्ज किया गया है. यह पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ चौथा आपराधिक मामला है और दूसरी बार है जब उन पर चुनाव के नतीजों को पलटने की कोशिश करने का आरोप लगाया गया है.

दो साल तक चली मामले की जांच
फुल्टन काउंटी की ग्रैंड जूरी ने दो साल तक चली जांच के बाद ट्रंप पर अभियोग लगाया है. यह जांच जनवरी 2021 में उस फोन कॉल के बाद शुरू हुई जिसमें तत्कालीन राष्ट्रपति ने कहा था कि जॉर्जिया में रिपब्लिकन पार्टी के ‘सेक्रेटरी ऑफ स्टेट’ (चुनाव अधिकारी) डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडन से बहुत कम अंतर से हार को पलटने के लिए आवश्यक ‘11,780 वोट’ दिलाने में उनकी मदद कर सकते हैं.

रिकॉर्डिंग के अनुसार, रैफेंसपर्गर के साथ कॉल में ट्रंप ने कहा, ‘मैं यही करना चाहता हूं. मैं सिर्फ 11,780 वोट ढूंढना चाहता हूं, जो कि हमारे पास (हार के 11,779 वोटों के अंतर से) एक अधिक है, क्योंकि हमने राज्य जीता है.’

अन्य लोगों को भी बनाया गया आरोपी 
ट्रंप के अलावा 18 अन्य लोगों को आरोपी बनाया गया है. ट्रंप  के अलावा, जिन अन्य लोगों को दोषी ठहराया गया था, उनमें पूर्व राष्ट्रपति के निजी वकील रूडी गिउलिआनी और उनकी कानूनी टीम के कई सदस्य शामिल हैं. पूर्व राष्ट्रपति सहित आरापितों के पास आत्मसमर्पण करने के लिए शुक्रवार तक का समय है.

फुलसम काउंटी अभियोग पूर्व राष्ट्रपति के लिए चौथा अभियोग है. ट्रंप ने 2024 के राष्ट्रपति ने इन अभियोगों को राजनीति से प्रेरित बताकर प्रतिवाद किया है. ट्रंप पर पहले ही वाशिंगटन डी.सी. में संघीय अभियोजकों द्वारा 2020 के चुनाव परिणाम को पलटने की साजिश रचने का आरोप लगाया गया है. पूर्व राष्ट्रपति ने सभी मामलों में खुद को निर्दोष बताया है.

Trending news