यूरोप में क्रिसमस पर आतंकवादी हमले का खतरा, अमेरिका ने दी चेतावनी
Advertisement
trendingNow1351670

यूरोप में क्रिसमस पर आतंकवादी हमले का खतरा, अमेरिका ने दी चेतावनी

अमेरिका लंबे समय से यूरोपीय शहर जाने वाले अपने नागरिकों को चरमपंथी हमले के बारे में चेताता रहा है और हाल के वर्षों में उसने त्योहारों के दौरान आतंकवादी हमले का खतरा बढ़ने की चेतावनी दी है.

यूरोप में क्रिसमस पर आतंकवादी हमले का खतरा, अमेरिका ने दी चेतावनी

वॉशिंगटन: अमेरिका ने यूरोप जाने वाले यात्रियों को क्रिसमस और नववर्ष की छुट्टियों के दौरान आतंकवादी हमले के बढ़ते खतरे के बारे में चेताया है. अमेरिका लंबे समय से यूरोपीय शहर जाने वाले अपने नागरिकों को चरमपंथी हमले के बारे में चेताता रहा है और हाल के वर्षों में उसने त्योहारों के दौरान आतंकवादी हमले का खतरा बढ़ने की चेतावनी दी है.

  1. 2017 में बर्लिन के एक क्रिसमस बाजार में जिहादी ट्रक हमले में 12 लोग मारे गए थे.
  2. इस्तांबुल में 2017 नववर्ष की पूर्व संध्या पर हमले में 39 लोग मारे गए.
  3. अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट अब भी सक्रिय हैं और हमले करने में सक्षम हैं.

ताजा चेतावनी में कहा गया है, ‘‘पिछले साल दिसंबर में जर्मनी के बर्लिन में क्रिसमस बाजार और नववर्ष की पूर्व संध्या पर तुर्की के इस्तांबुल में एक नाइटक्लब में हमला हुआ जिसमें बड़ी संख्या में लोग मारे गए.’’ गत वर्ष बर्लिन के एक क्रिसमस बाजार में एक जिहादी ने ट्रक से हमला किया जिसमें 12 लोग मारे गए थे जबकि इस्तांबुल में नववर्ष की पूर्व संध्या पर हमले में 39 लोग मारे गए.

विदेश विभाग ने चेतावनी दी है कि ब्रिटेन, फिनलैंड, फ्रांस, रूस, स्पेन और स्वीडन में हाल ही में हुए हमले दिखाते हैं कि अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट अब भी सक्रिय हैं और हमले करने में सक्षम हैं.

बयान में कहा गया है, ‘‘स्थानीय सरकार लगातार आतंकवाद रोधी अभियान चला रही है लेकिन विभाग अब भी भविष्य में आतंकवादी हमले की आशंका को लेकर चिंतित है. अमेरिकी नागरिकों को इस आशंका को लेकर हमेशा सतर्क रहना चाहिए कि आतंकवाद से सहानुभूति रखने वाले चरमपंथी हमले कर सकते हैं.’’

(इनपुट एजेंसी से भी)

Trending news