यूक्रेन का सनसनीखेज दावा, VIdeo शेयर करके कहा- रूस की तरफ से जंग लड़ रहा उत्तर कोरिया, क्या दुनिया में अब होगी तबाही?
Advertisement
trendingNow12480339

यूक्रेन का सनसनीखेज दावा, VIdeo शेयर करके कहा- रूस की तरफ से जंग लड़ रहा उत्तर कोरिया, क्या दुनिया में अब होगी तबाही?

North Korean soldiers at Russian military camp: जिस बात की चर्चा कई दिनों से थी, आखिर उसका सच भी सामने आ गया है. यूक्रेन ने वीडियो शेयर करके बताया है कि रूस के साथ जंग में उत्तर कोरिया के सैनिक भी शामिल हैं.उनके इस दावे ने यूक्रेन के पश्चिमी सहयोगियों की चिंता बढ़ा दी है.

 

 

यूक्रेन का सनसनीखेज दावा, VIdeo शेयर करके कहा- रूस की तरफ से जंग लड़ रहा उत्तर कोरिया, क्या दुनिया में अब होगी तबाही?

North Korean soldiers in Russia: अभी तक उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन पर रूस के साथ जंग लड़ने के आरोप लगाए जा रहे थे, दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने खुलेआम बताया था कि उत्तर कोरिया के सैनिक रूस के साथ यूक्रेन के खिलाफ युद्ध कर सकते हैं. उत्तर कोरिया में युद्ध के लिए हथियार बनाए जा रहे हैं और ये हथियार रूस को दिए जा रहे हैं. लेकिन इन दावों की सच्चाई अब सामने आ गई है.

यूक्रेन का बड़ा दावा, वीडियो किया जारी
यूक्रेनी अधिकारियों ने एक वीडियो जारी किया है जिसमें दर्जनों उत्तर कोरियाई रंगरूटों को रूसी सैन्य वर्दी लेने के लिए कतार में खड़े दिखाया गया है. उनका कहना है कि यह वीडियो प्योंगयांग द्वारा संघर्ष में भेजे गए सैनिकों की शुरूआत को दिखाता है. इस मामले में kyivindependent_official के नाम प्रोफाइल से एक वीडियो इंस्टाग्राम पर पोस्ट है. 

आप भी देखें वीडियो:-

वीडियो में क्या है?
न्यूज एजेंसी एपी के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा है कि एक वीडियो में कथित रूप से दर्जनों उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूसी सैन्य वर्दी एवं उपकरण लेने के लिए कतार में खड़े दिखाया गया है. अधिकारी ने कहा कि इसका उद्देश्य यूक्रेनी सेना को डराना है और युद्ध के मैदान में एक अन्य देश के प्रवेश के साथ ढाई साल के युद्ध में एक नया अध्याय जोड़ना है.

वीडियो की पुष्टि यूक्रेन के ‘सामरिक संचार और सूचना सुरक्षा केंद्र’ द्वारा की गई है. इस वीडियो में संभवतः उत्तर कोरियाई सैनिक रूसी सैनिकों से बैग, कपड़े और अन्य परिधान लेने के लिए कतार में खड़े नजर आ रहे हैं. एसोसिएटेड प्रेस स्वतंत्र रूप से वीडियो की पुष्टि नहीं कर सका है. एपी ने कहा, "हमें यह वीडियो हमारे अपने स्रोतों से मिला है. सुरक्षा चिंताओं के कारण हम इसे हमें प्रदान करने वाले स्रोतों से अतिरिक्त सत्यापन प्रदान नहीं कर सकते हैं,".

उत्तर कोरियाई नागरिकों को दी जा रही रूसी वर्दी 
उन्होंने कहा, "वीडियो में साफ तौर पर दिखाया गया है कि रूसी सेना के निर्देश पर उत्तर कोरियाई नागरिकों को रूसी वर्दी दी जा रही है." "यूक्रेन के लिए, यह वीडियो महत्वपूर्ण है क्योंकि यह पहला वीडियो साक्ष्य है जो उत्तर कोरिया को रूस की ओर से युद्ध में भाग लेते हुए दिखाता है. अब न केवल हथियारों और गोले के साथ बल्कि कर्मियों के साथ भी."

11,000 उत्तर कोरियाई पैदल सैनिक वर्तमान में पूर्वी रूस में प्रशिक्षण ले रहे 
केंद्र का दावा है कि यह फुटेज हाल के दिनों में एक रूसी सैनिक द्वारा शूट किया गया था. इसने यह नहीं बताया कि फुटेज कैसे प्राप्त किया गया. स्थान अज्ञात है. यह यूक्रेनी सैन्य खुफिया प्रमुख, किरिलो बुडानोव के स्थानीय मीडिया में दावा करने के बाद आया है कि लगभग 11,000 उत्तर कोरियाई पैदल सैनिक वर्तमान में पूर्वी रूस में प्रशिक्षण ले रहे हैं. उन्होंने भविष्यवाणी की कि वे नवंबर तक लड़ाई में शामिल होने के लिए तैयार होंगे. कम से कम 2,600 को रूस के कुर्स्क क्षेत्र में भेजा जाएगा, जहां यूक्रेन ने अगस्त में घुसपैठ की थी.

Trending news