लंदन के आलीशान घर से बेदखल होगा विजय माल्या, कोर्ट ने खारिज की ये याचिका
Advertisement

लंदन के आलीशान घर से बेदखल होगा विजय माल्या, कोर्ट ने खारिज की ये याचिका

विजय माल्या के सताए लोगों को यह जानकर अच्छा लगेगा कि अब उसका लंदन वाला घर छिनने जा रहा है. ब्रिटिश कोर्ट ने माल्या की याचिका खारिज कर दी है, जिसके बाद ये लगभग साफ हो गया है कि उसे घर खाली करना होगा 

फाइल फोटो

लंदन: भगौड़े कारोबारी विजय माल्या (Vijay Mallya) को अपना लंदन वाला आलीशान घर (London Mansion) खाली करना होगा. ब्रिटिश कोर्ट ने माल्या की याचिका खारिज कर दी है, जिसके बाद अब उसके पास घर छोड़ने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. दरअसल, कुछ समय पहले माल्या को यह घर खाली करने का आदेश दिया गया था, जिसके खिलाफ उसने कोर्ट में याचिका दायर की थी. अब उस याचिका को अदालत ने खारिज कर दिया है. वैसे बता दें कि विजय माल्या का घर खाली करवाना भारत सरकार की कार्रवाई का हिस्सा नहीं है.

  1. ब्रिटिश कोर्ट ने विजय माल्या को लगा झटका
  2. स्विस बैंक से चल रहा है लंबे समय से विवाद
  3. भारतीय बैंकों का पैसा लेकर भाग गया था माल्या

क्यों हो रही है ये कार्रवाई?

स्विस बैंक यूबीएस (UBS) के साथ लंबे समय से जारी कानूनी विवाद में विजय माल्या के इस घर को खाली कराने का आदेश दिया गया था. घर खाली होने पर स्विस बैंक इस पर कब्जा कर लेगा और उसे बेचकर माल्या की उधारी निपटाएगा. माल्या को लगे इस झटके से भारत को कोई फायदा नहीं होने वाला. हां, इतना जरूर है कि माल्या को मुश्किल में देखकर उसके सताए लोगों को कुछ सुकून जरूर मिलेगा. 

ये भी पढ़ें -तेज आवाज की वजह से यूनिवर्सिटी ने छीनी लेक्चरर की नौकरी, कोर्ट ने सुनाया ये फैसला

अतिरिक्त समय देने से कोर्ट का इनकार

लंदन हाई कोर्ट के चांसरी डिविजन के न्यायाधीश मैथ्यू मार्श ने अपने फैसले में कहा कि माल्या परिवार को बकाया राशि के भुगतान के लिए अतिरिक्त समय देने का कोई आधार नहीं है. इसका मतलब है कि माल्या को इस संपत्ति से बेदखल किया जा सकता है. माल्या को इस स्विस बैंक को 2.04 करोड़ पाउंड का कर्ज लौटाना है. माल्या के लंदन स्थित इस घर में उसकी 95 साल की मां रहती हैं. 

ब्रिटेन में जमानत पर है माल्या

माल्या मार्च 2016 में ब्रिटेन (Britain) भाग गया था. वो भारत में 9,000 करोड़ रुपये के कर्ज की हेराफेरी और धनशोधन के मामले में वांटेड है. यह कर्ज किंगफिशयर एयरलाइंस को कई बैंकों ने दिए थे. 65 साल का माल्या ब्रिटेन में फिलहाल जमानत पर है. माना जाता है कि प्रत्यर्पण प्रक्रिया से जुड़े एक अलग मामले में देश में शरण देने के मुद्दे पर गोपनीय कानूनी कार्रवाई का समाधान होने तक वह जमानत पर रह सकता है. गौरतलब है कि भारत के बैंकों ने अब तक अपना काफी पैसा रिकवर कर लिया है. बैंकों का कंसोर्टियम दो बार माल्या के शेयर बेच चुका है.

इनपुट: पीटीआई 

Trending news