US: राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी से पीछे हटेगा इंडिया से कनेक्शन रखने वाला ये नेता? कहा- जरूरत पड़ी तो ...
Advertisement
trendingNow11843363

US: राष्ट्रपति चुनाव की दावेदारी से पीछे हटेगा इंडिया से कनेक्शन रखने वाला ये नेता? कहा- जरूरत पड़ी तो ...

USA President Election: भारतीय मूल का ये यूथ कैंडिडेट पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की बहस के लिए गूगल पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले ‘GOP’ उम्मीदवार थे. अब उन्होंने ये बड़ा बयान देकर लोगों को हैरान कर दिया है.

us president election 2024 candidates

Vivek Ramaswamy us elction: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव (2024 United States elections) में रिपब्लिकन पार्टी से उम्मीदवारी हासिल करने की दौड़ में शामिल भारतीय अमेरिकी विवेक रामास्वामी ने संकेत दिया है कि अगर वह किसी वजह से उम्मीदवारी नहीं प्राप्त कर पाते हैं तो वह उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ सकते हैं. रामास्वामी की यह टिप्पणी बायोटेक उद्यमी से राजनीतिज्ञ बने रामास्वामी के इस बयान के कुछ दिनों बाद आई है कि उन्हें राष्ट्रपति के अलावा किसी अन्य पद में ‘रुचि नहीं’ है.

सात दिन में बयान से यू टर्न

आपको बताते चलें कि इससे पहले रामास्वामी ने कहा था कि उनका मानना ​​है कि वह केवल राष्ट्रपति के रूप में ही ‘इस देश को फिर से एकजुट’ कर सकते हैं, लेकिन उन्होंने साथ ही कहा कि यदि पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप तीसरी बार उम्मीदवारी हासिल करते हैं तो वह उनके साथ उपराष्ट्रपति के रूप (Ramaswamy ready for Donald Trump's VP) में काम कर सकते हैं. जब इसके पहले के सारे इंटरव्यू में, रामास्वामी ने उपराष्ट्रपति बनने से इनकार कर दिया था. उन्होंने कहा था कि वह देश को केवल तभी बदल सकते हैं जब वह शीर्ष पद पर काबिज होंगे.

ट्रंप के उपराष्ट्रपति बनकर खुश होंगे?

'जीबी न्यूज’ में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक जब रामास्वामी से पूछा गया कि क्या वो ट्रंप के उपराष्ट्रपति बनकर खुश होंगे?  इस सवाल के जवाब में उन्होंने कहा, ‘देखते है, अगर ऐसा होता है तो निश्चित रूप से मैं ऐसा करने को तैयार रहूंगा.’ उन्होंने कहा कि वह नये हैं और उनकी उम्र ट्रंप से लगभग आधी है लेकिन वह उन्हें व्हाइट हाउस में अपनी सेवाएं देने के लिए कह सकते हैं.

'नंबर दो या तीन बनने के बजाय ये करूंगा'

शनिवार को ‘फॉक्स न्यूज’ को दिए इंटरव्यू में उन्होंने कहा, ‘मुझे सरकार में किसी अलग पद में कोई दिलचस्पी नहीं है. सच कहूं तो, मैं संघीय सरकार में नंबर दो या तीन बनने के बजाय निजी क्षेत्र में बदलाव लाऊंगा.’ अमेरिका में राष्ट्रपति पद के लिए रिपब्लिकन पार्टी के उम्मीदवारों की पहली प्राथमिक बहस में प्रभावशाली प्रदर्शन के बाद विवेक रामास्वामी की लोकप्रियता रेटिंग में बढ़ोतरी हुई है. इसके साथ ऑनलाइन तरीके से धन जुटाने की कवायद में इजाफा दिख रहा है.

रामास्वामी का बेहतरीन प्रदर्शन

बहस के बाद सामने आए पहले सर्वेक्षण में कहा गया कि 504 उत्तरदाताओं में से 28 प्रतिशत ने कहा कि रामास्वामी ने सबसे अच्छा प्रदर्शन किया. उनके बाद 27 प्रतिशत के साथ फ्लोरिडा के गवर्नर रॉन डेसेंटिस और 13 प्रतिशत के साथ पेंस हैं. भारतीय अमेरिकी हेली को सात प्रतिशत वोट मिले हैं.

‘फॉक्स न्यूज’ के अनुसार, रामास्वामी पहले रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद की बहस के लिए गूगल पर सबसे अधिक खोजे जाने वाले ‘जीओपी’ उम्मीदवार रहे. उनके बाद उनकी साथी भारतीय अमेरिकी निक्की हेली थीं.

(एजेंसी इनपुट के साथ)

Trending news