Missile Technology: पता चल गया है चीन और पाकिस्तान के मिसाइलों का यह ठिकाना! इस रिपोर्ट से हुआ खुलासा
Advertisement

Missile Technology: पता चल गया है चीन और पाकिस्तान के मिसाइलों का यह ठिकाना! इस रिपोर्ट से हुआ खुलासा

China Pakistan Missile: सभी देश अपने सीमा की रक्षा के लिए हथियारों का जखीरा साथ रखते हैं. इनमें से कुछ हथियार लोगों के सामने होते हैं कुछ गुप्त तौर पर रखे जाते हैं लेकिन NTI.ORG नाम की वेबसाइट ने ये खुलासा किया कि उसे चीन और पाकिस्तान के उन गुप्त जगहों का पता चल गया है जहां ये देश मिसाइल जैसे खतरनाक हथियार छुपाकर रखते हैं.

फाइल फोटो

Missile Defense System Technology: जिस तरह आज के समय में रूस और यूक्रेन का युद्ध चल रहा है उसे देखते हुए सभी देश अपनी आत्मरक्षा के लिए सैन्य क्षमता में इजाफा करने लगे हैं. NTI.ORG नाम की एक वेबसाइट जो दुनियाभर के घातक हथियारों को लेकर अपडेट देती रहती है. इस वेबसाइट ने चीन और पाकिस्तान के मिसाइल बेस को लेकर बड़ा खुलासा किया है. आपको बता दें कि किसी भी देश का मिसाइल बेस बेहद सीक्रेट जगह होती है जहां वो अपने देश के मिसाइल और न्यूक्लियर हथियारों को छुपाकर रखता है. वेबसाइट ने चीन और पाकिस्तान के खुफिया ठिकाने की जानकारी दी है. 

क्या कहा NTI.ORG ने

NTI की वेबसाइट ने चीन और पाकिस्तान के खुफिया मिसाइल बेस के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि चीन के चार मिसाइल बेस हैं. जिनमें से दो एक्टिव, एक ऑपरेशनल और एक का अभी भी निर्माण कार्य चल रहा है. चीन के इस लॉन्च सेंटर में जियुक्वान स्पेस लॉन्च सेंटर, ताइयुआन स्पेस लॉन्च सेंटर, शिचांग स्पेस लॉन्च सेंटर और हैनान स्पेस लॉन्च सेंटर शामिल हैं. चारों बेहद ही एडवांस टेक्नोलॉजी से लैस हैं. पाकिस्तान के मिसाइल बेस के बारे में वेबसाइट ने बताया कि पंजाब के सरगोधा में पाकिस्तानी मिसाइलों का बेस है. इसके साथ यहां 2 रनवे भी मौजूद है. ये वही जगह है  जहां पाकिस्तान अपने हथियारों को स्टोर करके रखता है.  

चीन के पास एक से बढ़कर एक हथियार

जिस तरह से चीन और ताइवान के बीच विवाद बढ़ रहा है, आए दिन चीन अपनी सैन्य ताकत का प्रदर्शन करते रहता है. इसके साथ ही चीन अपने सैन्य ताकत में इजाफा भी करते रहता है. हाल ही में नैंसी पैलोसी की ताइवान यात्रा से चीन काफी बौखलाया हुआ था और यात्रा के बाद ताइवन के नजदीक कई चीनी लड़ाकू विमान मंडराते देखे गए. आपको बता दें कि आज चीन के पास दुनिया के सबसे बड़ी आर्मी है. दूसरी ओर भारत और पाकिस्तान का भी इतिहास बहुत अच्छा नहीं रहा है और इन दोनों मुल्कों का सैंन्य ताकत में इजाफा भारत के लिहाज से अच्छा नहीं है.

ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news