Corona से जंग में India की भूमिका से WHO खुश, Ghebreyesus ने PM Modi की तारीफ में पढ़े कसीदे

वैक्सीन डिप्लोमेसी के तहत भारत अब तक कई देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध करा चुका है. खास बात यह है कि भारत ने आपसी मनमुटाव भुलाकर मुश्किल वक्त में सभी की सहायता की है. चीन के इशारे पर सीमा विवाद को हवा देने वाले नेपाल को भी नई दिल्ली ने वैक्सीन उपलब्ध कराई है.

Corona से जंग में India की भूमिका से WHO खुश, Ghebreyesus ने PM Modi की तारीफ में पढ़े कसीदे
फाइल फोटो

जिनेवा: कोरोना से जंग में जिस तरह से भारत (India) पूरी दुनिया का सहारा बना है, उससे विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) बेहद खुश हैं. WHO महानिदेशक टेड्रोस एडहोम घेब्येयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) ने इसके लिए भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की तारीफ की है. उन्होंने विश्व के कई अन्य देशों तक कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पहुंचाने के लिए पीएम मोदी को धन्यवाद भी दिया है.

Ghebreyesus ने किया ट्वीट
WHO प्रमुख ने इस संबंध में एक ट्वीट किया है. उन्होंने पीएम मोदी को टैग करते हुए लिखा है, ‘'वैक्सीन इक्विटी को सपॉर्ट करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का धन्यवाद. COVAX के लिए आपकी प्रतिबद्धता और COVID-19 वैक्सीन को 60 से अधिक देशों के साथ पहुंचाने से उन जगहों पर कोरोना से लड़ाई में मदद मिल रही है. वहां हेल्थकेयर वर्कर्स और अन्य समूहों को वैक्सीन लगाई जा रही है. मुझे उम्मीद है कि बाकी देश भी आपके इस उदाहरण को फॉलो करेंगे’.

ये भी पढ़ें -कोरोनिल अब कोई सीक्रेट दवा नहीं, पतंजलि ने IMA के आरोपों के बाद कही ये बात

कई देशों का सहारा बना है India
वैक्सीन डिप्लोमेसी के तहत भारत अब तक कई देशों को कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) उपलब्ध करा चुका है. भारत में फिलहाल कोवैक्सीन और कोविशील्ड के तौर पर कोरोना के खिलाफ जंग में दो वैक्सीन हैं. कोवैक्सीन को जहां भारत बायोटेक और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने विकसित किया है. वहीं कोविशील्ड को ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी-एस्ट्राजेनेका ने विकसित किया है और सीरम इंस्टीट्यूट भारत में इसका उत्पादन कर रहा है.

सबकुछ भूलकर की Help
इससे पहले विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोनो वायरस बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयासों के लिए भारत की तारीफ की थी. WHO ने कहा था कि देश में संक्रमणों की संख्या में लगातार गिरावट आई है. बता दें कि दुनिया के कई देश भारत की वैक्सीन डिप्लोमेसी के मुरीद हो चुके हैं. खास बात यह है कि भारत ने आपसी मनमुटाव भुलाकर मुश्किल वक्त में सभी की सहायता की है. चीन के इशारे पर सीमा विवाद को हवा देने वाले नेपाल को भी नई दिल्ली ने वैक्सीन उपलब्ध कराई है. इसके अलावा, भारत सरकार ने किसान आंदोलन पर बयानबाजी करने वाले कनाडा की मदद का भरोसा भी दिया है. 

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.