Ibrahim Qubaisi: इजरायल ने 20 साल पुराने जख्म का लिया बदला, 10 पॉइंट्स में जानें इब्राहिम कुबैशी की पूरी कुंडली
Advertisement
trendingNow12445748

Ibrahim Qubaisi: इजरायल ने 20 साल पुराने जख्म का लिया बदला, 10 पॉइंट्स में जानें इब्राहिम कुबैशी की पूरी कुंडली

Who is Ibrahim Qubaisi: इजरायल और हिजबुल्ला के बीच सीमा पार से भीषण लड़ाई जारी रही है. इजरायली एयर स्ट्राइक में अब तक 356 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 1,200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं.  इजरायल अपने दुश्मनों को चुन-चुनकर मार रहा है. मंगलवार को उसने हिजबुल्ला की तो कमर तोड़ दी, जब एअर स्ट्राइक में बेरूत मिसाइल डिवीजन के चीफ इब्राहिम कुबैसी को मार डाला. जानें पूरी कहानी. 

Ibrahim Qubaisi: इजरायल ने 20 साल पुराने जख्म का लिया बदला, 10 पॉइंट्स में जानें इब्राहिम कुबैशी की पूरी कुंडली

Ibrahim Qubaisi killed in Beirut airstrikes: हमास के साथ जारी जंग के बीच इजरायल ने हिजबुल्ला के खिलाफ हमले तेज कर दिए हैं. पेजर स्ट्राइक के बाद एक बार फिर इजरायली सेना ने लेबनान में हिजबुल्ला के 1300 से अधिक ठिकानों को निशाना बनाया है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, सोमवार को लेबनान में इजरायली एयर स्ट्राइक में 356 लोगों की मौत हुई है, इसके अलावा 1,200 से अधिक लोग घायल हो गए हैं. मंगलवार, 24 सितंबर को हिजबुल्ला को तब सबसे बड़ा झटका लगा, जब उसके  कमांडर को लेबनान में इजरायली एयरस्ट्राइक में ढेर कर दिया गया. IDF ने कहा कि उसने बेरूत हमले में हिजबुल्लाह कमांडर को मार गिराया है. इजरायल की सेना ने पुष्टि की है कि उसने बेरूत पर हवाई हमले में हिजबुल्लाह कमांडर इब्राहिम मुहम्मद कुबैसी को मार गिराया है. हिजबुल्ला ने कुछ ही कुछ घंटों कुबैसी की मौत की भी पुष्टि की है. एक बयान में हिजबुल्ला ने कहा कि 'कुबैसी यरूशलेम के रास्ते में शहीद हो गया'. 10 प्वांइंटस में जानें कौन था मुहम्मद कुबैसी और हमास हमले के बीच हिजबुल्ला से कैसे शुरू हो गई जंग. 

  1. हिजबुल्लाह के कमांडर इब्राहिम कुबैसी, जो इसके रॉकेट और मिसाइल बलों के प्रभारी थे, बेरूत के दहियाह उपनगर में एक इजरायली हवाई हमले में मारे गए. इसकी पुष्टि खुद अब हिजबुल्ला ने कर दी है और एक बयान में है कि 'कुबैसी यरूशलेम के रास्ते में शहीद हो गया'. 
  2. इजरायली रक्षा बलों (IDF) ने उनकी मृत्यु की पुष्टि करते हुए कहा कि कुबैसी दशकों से हिजबुल्लाह की मिसाइल क्षमताओं में एक प्रमुख व्यक्ति थे. हवाई हमले से पहले हिजबुल्लाह और इजरायल के बीच सीमा पार से भीषण झड़पें हुई थीं, जिसमें आतंकवादी समूह ने हाइफा, सफ़ेद और नाज़रेथ सहित उत्तरी इजरायली शहरों पर लगभग 300 रॉकेट दागे थे. पूरे गैलिली क्षेत्र में इजरायली हवाई हमले के सायरन बज रहे थे. कुबैसी के अलावा, IDF ने दावा किया कि हमले में कम से कम दो अन्य उच्च रैंकिंग वाले हिजबुल्लाह कमांडर मारे गए. 
  3. ये नेता हिजबुल्लाह के मिसाइल अभियानों में शामिल थे, जो इजरायल के लिए खतरा बन गए थे. हिजबुल्लाह ने कुबैसी की मौत को स्वीकार किया किया है और एक बयान जारी कर उन्हें "यरूशलेम के रास्ते पर" शहीद बताया, यह शब्द वे इजरायली सेना द्वारा मारे गए लड़ाकों के लिए इस्तेमाल करते हैं.
  4. हिजबुल्लाह के प्रमुख लीडरों में शामिल रहे कुबैसी 1980 के दशक में इस समूह में शामिल हुए. सालों से वह सटीक-निर्देशित मिसाइल कार्यक्रम सहित विभिन्न मिसाइल और रॉकेट इकाइयों की कमान संभाल रहे थे. और इजरायल के खिलाफ हिजबुल्लाह की सैन्य रणनीति में गहराई से शामिल थे.
  5. कुबैसी का हिजबुल्ला समूह में पकड़ बहुत अच्छी मानी जाती है. समूह के भीतर वरिष्ठ सैन्य नेताओं के साथ उनके घनिष्ठ संबंध थे. कुबैसी ने हिजबुल्लाह के 2000 माउंट डोव ऑपरेशन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जिसमें तीन इजरायली सैनिकों का अपहरण शामिल था. बाद में सैनिकों को मृत पाया गया, और उनके शव 2004 के कैदी एक्सचेंज में वापस कर दिए गए. उस हाई-प्रोफाइल हमले में उनकी भागीदारी ने हिजबुल्लाह की सैन्य शाखा में उनकी स्थिति को मजबूत किया.
  6. इससे पहले लेबनानी स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दहियाह उपनगर पर हवाई हमले में छह नागरिक भी मारे गए और 15 अन्य घायल हो गए. हाल के दिनों में लेबनान में सैकड़ों लोगों की जान चली गई है. जिसमें अधिकतर इजरायली हमलों की देन है.
  7. यह पहली बार नहीं है कि हिजबुल्ला का इतना बड़ा नुकसान हुआ है, इजरायली सेना ने बीते दिनों हिजबुल्ला के सैन्य प्रमुख फुआद शुकर की हत्या कर दी थी. यही नहीं, हिजबुल्ला के उप प्रमुख तलाल हमियाह को भी मार गिराया था. इसके अलावा इराक का हिजबुल्ला ब्रिगेड का एक सीनियर कमांडर अबू हैदर भी ड्रोन हमले में मारा गया था, इसकी वजह से दोनों के बीच तनाव और भी बढ़ गया है.
  8. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख एंटोनियो गुटारेस ने लेबनान पर हो रहे हमले को लेकर चिंता जताई है. उन्होंने कहा है कि तरह के हमले अस्थिरता को बढ़ावा देते हैं. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने देशों के द्वारा अंतरराष्ट्रीय कानून को न मानने और हमला कर इन कानूनों से बच जाने को लेकर चिंता जताई है. संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने कहा कि लेबनान में लगातार हो रहे हमले इस बात की ओर इशारा करते हैं कि ये 'दूसरा गाजा' बनने जा रहा है.
  9. वहीं संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख ने मंगलवार को मध्य पूर्व में प्रभाव रखने वाले किसी भी व्यक्ति से इजरायल और हिजबुल्लाह के बीच शत्रुता को बढ़ने से रोकने का आह्वान किया है. संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने चेतावनी दी कि लेबनान आपदा के कगार पर है नेतन्याहू ने घोषणा की, उधर इजरायल ने कहा है कि "हम हिजबुल्लाह पर हमले जारी रखेंगे." उन्होंने कहा कि मिसाइलों को पनाह देने वाले किसी भी घर को नष्ट कर दिया जाएगा.
  10. बीते साल 7 अक्टूबर के बाद से ही इजरायल जंग लड़ रहा है. पहले हमास और अब हिजबुल्ला को खत्म करने की राह पर बढ़ रहा है. हमास ने इजरायल के खिलाफ बड़े पैमाने पर हमले किए थे. इसके बाद इजरायल ने हमास के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया था. इस बीच फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह के समर्थन में हिजबुल्ला ने इजरायल के खिलाफ दूसरे मोर्चे से जंग छेड़ दी. वह लगातार इजरायल को नुकसान पहुंचाने में जुट गया. हालांकि, हिजबुल्ला के हमले के बाद इजरायली सेना ने भी उसके खिलाफ जवाबी कार्रवाई तेज की.  इसका बड़ा उदाहरण बीते दिनों लेबनान में देखने को मिला, जब सैकड़ों पेजर में एक के बाद एक ब्लास्ट से नौ लोगों की मौत हो गई और 2,800 से अधिक लोग घायल हो गए.

Trending news