टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने प्रधानमंत्री बनकर रचा इतिहास, राजनीति के लिए छोड़ दिया था कॉलेज, जानें पार्षद से PM तक का सफर
Advertisement
trendingNow12199296

टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने प्रधानमंत्री बनकर रचा इतिहास, राजनीति के लिए छोड़ दिया था कॉलेज, जानें पार्षद से PM तक का सफर

who is Simon Harris: हर पिता की चाहत होती है, उनका बेटा बड़ा होकर नाम रोशन करे, एक टैक्सी चलाने वाले के बेटे ने देश में इतिहास रच दिया है. और वह अब प्रधानमंत्री बन गया है. आइए जानते हैं कौन हैं साइमन हैरिस, जिसने आयरलैंड में इतिहास रचा दिया है.  

टैक्सी ड्राइवर के बेटे ने प्रधानमंत्री बनकर रचा इतिहास, राजनीति के लिए छोड़ दिया था कॉलेज, जानें पार्षद से PM तक का सफर

Ireland youngest-ever PM Simon Harris: आयरलैंड देश को उनका नया प्रधानमंत्री मिल गया है. देश की सत्तारूढ़ फाइन गेल पार्टी ने साइमन हैरिस को नया प्रधानमंत्री चुना है. सांसद साइमन हैरिस मंगलवार को संसद में मतदान के जरिए आयरलैंड के नए प्रधानमंत्री चुने गए. 

कौन हैं साइमन हैरिस 
साइमन हैरिस 37 साल की उम्र में देश के प्रधानमंत्री बनने वाले सबसे कम उम्र के व्यकित बन गए हैं. अयरलैंड का पीएम बन हैरिस ने नया रिकॉर्ड बना दिया है. हैरिस ने आयरलैंड की तीन दलों की गठबंधन सरकार के प्रमुख के रूप में लियो वराडकर की जगह ली है. हैरिस के पीएम बनते ही आयरलैंड देश की तस्वीर अब बदल सकती है, क्योंकि यहां लियो वराडकर के इस्तीफे के बाद देश की कमान युवा हाथों में सौंपी जा रही है. 

वराडकर ने पिछले महीने चौंकाते हुए अपने पद से इस्तीफे की घोषणा की थी. हैरिस, वराडकर की सरकार में उच्च शिक्षा मंत्री के रूप में काम कर रहे थे. हैरिस मध्य-दक्षिणपंथी फाइन गेल पार्टी के प्रमुख के रूप में उनकी जगह लेने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे.

16 साल की उम्र में राजनीति में ली एंट्री, छोड़ दिया कॉलेज

साइमन हैरिस जब 16 साल के थे तभी ही मन बना लिया था कि उन्हें राजनीति करनी है. इसके लिए उन्होंने कॉलेज भी छोड़ दिया. और पहली बार रानीतिक बैठकों में भाग लेना शुरू किया.

22 साल की उम्र में बने काउंसलर, 27 पर मंत्री
साइमन हैरिस 22 साल की उम्र में वह काउंटी काउंसलर बन गए और 24 साल की उम्र में डैल के लिए चुने गए. 27 साल की उम्र में वह आयरलैंड सरकार में कनिष्ठ मंत्री बने और मई 2016 में 29 साल की उम्र में स्वास्थ्य मंत्री भी बन गए. 

टैक्सी ड्राइवर के बेटे
2022 में आयरिश पत्रिका हॉट प्रेस के साथ एक इंटरव्यू में हैरिस ने बताया था कि हमने ग्रेस्टोन्स में सेंट डेविड में दाखिला लिया जहां पत्रकारिता और फ्रेंच की पढ़ाई की. लेकिन चार साल की पढ़ाई को छोड़कर हमने तीन साल बाद ही राजनीति में एंट्री कर ली. इसी इंटरव्‍यू में बातचीत के दौरान हैरिस ने बताया कि उनके पिता टैक्सी ड्राइवर हैं. तीन भाइयों में वह सबसे बड़े हैं. 

2009 में बने पार्षद 
2009 में हैरिस ने स्थानीय चुनावों में अपने गृहनगर ग्रेस्टोन्स का प्रतिनिधित्व किया और पार्षद बन गए. 2011 में वह फाइन गेल पार्टी की तरफ से Dáil के लिए चुने गए थे. उनकी पार्टी ने इसी साल आम चुनावों में आयरिश संसद की 166 सीटों में से 77 सीटें जीतकर जीत हासिल की और लेबर पार्टी के साथ गठबंधन में प्रवेश किया था. 2016 में उनकी पार्टी दोबारा सत्ता में आई और 2020 हैरिस स्वास्थ्य मंत्री बने.

24 मार्च 2024 को बदली किस्मत
हैरिस को 24 मार्च 2024 को आयरिश संसद के निचले सदन में तीसरी सबसे बड़ी पार्टी फाइन गेल (एफजी) के नेता के रूप में चुना गया था. एफजी तीन-पक्षीय गठबंधन का हिस्सा है जो फरवरी 2020 से आयरलैंड पर शासन कर रहा है. अन्य दो पार्टियां फियाना फेल (एफएफ) और ग्रीन पार्टी हैं. 

लियो वराडकर की जगह लेंगे हैरिस
वराडकर ने पिछले महीने चौंकाते हुए अपने पद से इस्तीफा देने की घोषणा की थी.आयरलैंड की संसद के निचले सदन डेल में सांसदों ने 69 के मुकाबले 88 वोट से हैरिस को पीएम बनाने का काम आसान किया. आयरलैंड में अगले साल संसदीय चुनाव होने हैं. इस लिहाज से नए प्रधानमंत्री के पास लगभग एक साल का कार्यकाल होगा.

Trending news