New Covid Strain को लेकर राहत, WHO ने कहा- अभी बेकाबू नहीं, हो सकता है कंट्रोल
Advertisement
trendingNow1812276

New Covid Strain को लेकर राहत, WHO ने कहा- अभी बेकाबू नहीं, हो सकता है कंट्रोल

डब्ल्यूएचओ (WHO) के आपातकाल विभाग के प्रमुख माइकल रेयान (Michael Ryan) ने बताया कि वर्तमान में हमारे पास जो उपाय हैं, वे सही हैं. हमें बस इसे थोड़ी अधिक तेजी के साथ करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि हम इस वायरस को नियंत्रण में ला सकते हैं.'

प्रतीकात्मक तस्वीर।

जिनेवा (स्विट्जरलैंड): कोरोना वायरस (Coronavirus) का संक्रमण दुनियाभर में लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच ब्रिटेन (Britain) में कोविड-19 (Covid-19) का नया स्ट्रेन मिला है, जो काफी तेजी से फैल रहा है. इसको लेकर दुनियाभर में दहशत का माहौल है. इस पर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कहा है कि कोरोना वायरस का नया प्रकार अभी बेकाबू नहीं हुआ है और अभी इस पर कंट्रोल किया जा सकता है.

  1. डब्ल्यूएचओ ने कहा पहले भी कोरोना पर पाया है काबू
  2. 'नए स्ट्रेन के ज्यादा घातक होने के सबूत नहीं'
  3. डब्ल्यूएचओ ने कहा हमारे पास जो उपाय हैं, वे सही हैं
  4.  

पहले भी कोरोना पर किया है काबू: WHO

डब्ल्यूएचओ (WHO) के आपातकाल विभाग के प्रमुख माइकल रेयान (Michael Ryan) ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि हमने कई जगहों पर कोरोना वायरस (Coronavirus) का इससे भी ज्यादा संक्रमण देखा है और नियंत्रण भी पाया है. इसी तरह हम कोरोना के नए स्ट्रेन पर भी काबू पा सकते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या भारत में भी आ गया है कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन?

लाइव टीवी

70 फीसदी तेजी से फैल रहा नया स्ट्रेन

ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैंकॉक (Matt Hancock) ने पहले दावा किया था कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन नियंत्रण से बाहर है. साथ ही ब्रिटिश अधिकारियों ने कहा कि यह कोरोना वायरस के पुराने म्यूटेशन के मुकाबले 70 प्रतिशत तेजी से फैल रहा है.

'नए स्ट्रेन के ज्यादा घातक होने के सबूत नहीं'

माइकल रेयान (Michael Ryan) ने ब्रिटेन के डाटा का हवाला देते हुए कहा कि इसका कोई सबूत नहीं है कि कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन ज्यादा घातक है. हालांकि, उन्होंने कहा है कि कोरोना का यह प्रकार मौजूदा कोविड-19 वैरियंट की तुलना में अधिक आसानी से फैल रहा है.

ये भी पढ़ें- Joe Biden ने लाइव टीवी पर लगवाई Corona Vaccine, लोगों से कहा- ‘अब घबराने की जरूरत नहीं’

किस तरह कंट्रोल होगा नया स्ट्रेन

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा, 'वर्तमान में हमारे पास जो उपाय हैं, वे सही उपाय हैं. हम जो अब तक करते आए हैं, हमें वहीं करने की जरूरत है. हमें बस इसे थोड़ी अधिक तेजी से करना होगा और कुछ समय के लिए यह सुनिश्चित करना होगा कि हम वायरस के नए स्ट्रेन को नियंत्रण में ला सकते हैं.'

अब तक किन देशों में सामने आया नया स्ट्रेन

कोरोना के नए स्ट्रेन भारत में नहीं आए हैं, लेकिन अब तक ब्रिटेन समेत 6 देशों में इसकी पुष्टि हो चुकी है. ब्रिटेन से शुरू हुआ नया स्ट्रेन डेनमार्क, ऑस्ट्रेलिया, नीदरलैंड, साउथ अफ्रीका और इटली पहुंच चुका है. इसे देखते हुए भारत समेत करीब 30 देशों ने ब्रिटेन और साउथ अफ्रीका से आने वालों पर रोक लगा दी है.

VIDEO

Trending news