भारत-पाक तनातनी के बीच क्रिकेट की 'पिच' पर बनेगी बात! जयशंकर से कुछ शब्द बात करके क्यों गदगद हो गया पाकिस्तान?
Advertisement
trendingNow12476034

भारत-पाक तनातनी के बीच क्रिकेट की 'पिच' पर बनेगी बात! जयशंकर से कुछ शब्द बात करके क्यों गदगद हो गया पाकिस्तान?

India-Pakistan open window Cricket on table: SCO समिट 2024 में पूरी दुनिया की नजर सम्मेलन से अधिक भारत के विदेश के मंत्री  एस जयशंकर पर थीं.  पाकिस्तान पहुंचने पर जयशंकर का खूब भव्य स्वागत किया गया था. हो भी क्यों न 9 साल बाद किसी भारतीय विदेश मंत्री की यह पहली यात्रा थी. अब जयशंकर के भारत वापस आने के बाद पाकिस्तान में खुशियां मनाई जा रही है. जानें पूरा मामला.

 

भारत-पाक तनातनी के बीच क्रिकेट की 'पिच' पर बनेगी बात! जयशंकर से कुछ शब्द बात करके क्यों गदगद हो गया पाकिस्तान?

S Jaishankar Pakistan Visit: संघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से जबसे भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर स्वदेश लौटे हैं तबसे पाकिस्तान में खुशियां मनाई जा रही हैं. पाकिस्तान में आखिर जयशंकर ऐसा क्या ही कर ‌दिया कि पाकिस्तान के लोग सपने देखने लगे. आइए समझते हैं पूरा माजरा. 

9 सालों बाद विदेश मंत्रियों के बीच सीधी बातचीत 
2015 के बाद के बाद पहली बार एससीओ सम्मेलन में भारत और पाकिस्तान के विदेश मंत्रियों के बीच सीधी बातचीत हुई. विदेश मंत्री एस जयशंकर और पाकिस्तान के उप प्रधान मंत्री और विदेश मंत्री मुहम्मद इशाक डार ने 24 घंटे से भी कम समय में दो बार बात की. इस बातचीत के बाद से ही पाकिस्तान के लोगों ने सपने देखने शुरू कर दिए.

क्रिकेट पर बात?
इंडियन एक्सप्रेस में छपी एक रिपोर्ट के मुताबिक इशाक डार ने जिस तरह जयशंकर से थीड़ी बहुत बात की, जिसके बाद संकेत मिले कि इन वार्ताओं में दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करने के विचार पर चर्चा की गई है. जबकि सूत्रों ने रेखांकित किया कि शंघाई सहयोग संगठन की परिषद की बैठक के दौरान हुई ये बातचीत बहुत प्रारंभिक है और दोनों पक्षों को इस पर "विचार करने की आवश्यकता है" क्योंकि दोनों देशों के बीच संबंध सालों से ठंडे पड़े हुए हैं.

चैंपियंस ट्रॉफी में भारत जाएगा पाकिस्‍तान?
लेकिन बातचीत ने एक द्वार खोला है और संभावित पहला कदम अगले फरवरी में पाकिस्तान द्वारा आयोजित चैंपियंस ट्रॉफी हो सकता है. इस बात पर पहले से ही अटकलें लगाई जा रही थीं कि भारतीय टीम मैचों के लिए पाकिस्तान जाएगी या नहीं. 

‌किस आधार पर क्रिकेट खेलने की उठी बात?
जयशंकर और डार की मुलाकात मंगलवार शाम पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा एससीओ नेताओं के लिए उनके आवास पर आयोजित रात्रिभोज में हुई. सूत्रों ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने हाथ मिलाने के बाद एक-दूसरे का अभिवादन किया और कुछ शब्द कहे. इसके बाद दोनों मंत्रियों ने रात्रिभोज के दौरान बातचीत की. सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों ने एससीओ पूर्ण अधिवेशन के खत्म होने के बाद बुधवार को दोपहर के भोजन पर बातचीत जारी रखने का फैसला किया.

जयशंकर को क्रिकेट पसंद
सूत्रों के मुताबिक दोनों के बीच एक बातचीत क्रिकेट पर हुई, यह एक ऐसा खेल है जिसे जयशंकर बहुत पसंद करते हैं.  पाकिस्तान के गृह मंत्री सैयद मोहसिन रजा नकवी, जो पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के अध्यक्ष भी हैं, को भी इस बातचीत में शामिल किया गया था.

क्रिकेट के जरिए तनातनी होगी कम?
सूत्रों ने बताया कि इस विचार पर विचार किया जा रहा है कि किसी तरह के क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू किया जाए और भारतीय क्रिकेट टीम के पाकिस्तान जाने की संभावना है. सूत्रों ने बताया कि एक संभावित अवसर चैंपियंस ट्रॉफी ही है. इसकी मेज़बानी पाकिस्तान 19 फरवरी से 9 मार्च, 2025 तक करेगा. हालांकि सूत्रों ने आगाह किया कि ये बहुत ही प्रारंभिक बातचीत थी और दोनों पक्षों को इस पर “विचार करने” की ज़रूरत थी, लेकिन “माहौल अच्छा था” और मई 2023 में गोवा में होने वाली SCO बैठक के विपरीत, इस बार कोई आतिशबाजी नहीं हुई.

पाकिस्तानी मीडिया ने क्या कहा?
पाकिस्तान की जियो न्यूज के अनुसार, भारत ने दोनों देशों के बीच क्रिकेट फिर से शुरू करने पर चर्चा शुरू करने के लिए सहमति दे दी है. यदि ऐसा होता है, तो प्रशंसक एक बार फिर भारत और पाकिस्तान को द्विपक्षीय सीरीज में आमने-सामने देख सकते हैं. हालांकि, पीसीबी या बीसीसीआई से अभी तक कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है.

2012 में खेली गई थी भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी सीरीज
इसमें कोई शक नहीं कि भारत और पाकिस्तान के बीच क्रिकेट मैच हर फैन देखना चाहता है. दोनों ओर के फैंस के बीच इस खेल को लेकर जबरदस्त दीवानगी है. जब दोनों टीमों के बीच मैच होता है तो फैंस का उत्साह देखते बनता है, लेकिन सीमा पर लगातार सीज फायर, भारत में आतंकी घटनाओं में लिप्तता और इंटरनेशनल लेवल पर लगातार खिलाफत करने की वजह से क्रिकेट की बाइलेटरल सीरीज रोकी गई है. 

Trending news