चीन में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क
Advertisement

चीन में बनेगा विश्व का सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क

चीन में 2020 तक 8,500 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल नेटवर्क तैयार हो जाने की उम्मीद है और इसके साथ ही यह विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क बन जाएगा।

बीजिंग : चीन में 2020 तक 8,500 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल नेटवर्क तैयार हो जाने की उम्मीद है और इसके साथ ही यह विश्व का सबसे बड़ा नेटवर्क बन जाएगा।

चीन के एक सरकारी अखबार के अनुसार, चीन के परिवहन मंत्री यांग चुनतांग के हवाले से बताया है कि हाल ही में 19 शहरों के मेट्रो सेवा में विस्तार किया गया है और उम्मीद है कि इस साल के अंत तक कुल 3,000 मेट्रो रेल नेटवर्क बन कर तैयार हो जाएगा।

बीजिंग के उप महापौर दाई जुनलियांग ने कहा कि बीजिंग में भीड़ कम करन के लिए एक बड़े प्रयास के तहत सार्वजनिक परिवहन विशेषकर मेट्रो और इसके विकास को बढ़ावा देने के लिए सरकार ज्यादा राशि निवेश करेगी। इस महीने लोगों के लिए चार नये मेट्रो लाइनों को खोल दिया जाएगा। इसके साथ ही राजधानी में 527 किलोमीटर मार्ग पर मेट्रो चलेगी, जो देश में सबसे बड़ा मेट्रो रेल मार्ग होगा।

बीजिंग के परिवहन आयोग ने बताया कि रोजाना यात्रा करने वाले यात्रियों की संख्या धीरे-धीरे बढ़ कर एक करोड़ हो गई है। यांग ने कहा कि इतनी संख्या में यात्रियों की बढ़ रही संख्या के लिए सुरक्षा को मजबूत किया जाना चाहिए।

Trending news