एक बार फिर राष्ट्रपति बनेंगे जिनपिंग, पार्टी संविधान में शामिल होगा 'शी थॉट'
Advertisement

एक बार फिर राष्ट्रपति बनेंगे जिनपिंग, पार्टी संविधान में शामिल होगा 'शी थॉट'

2012 में सत्ता में आने के बाद से ही चीन में जिनपिंग का राजनीतिक कद काफी बढ़ गया है. 

शी जिनपिंग (फाइल फोटो)

बीजिंग:  चीन में 18 अक्टूबर से सत्तरूढ़ पार्टी कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना की 19 वीं नेशनल कांग्रेस की बैठक होने जा रही है. इस बैठक में पार्टी का नेता चुने जाने के साथ ही देश का राष्ट्रपति तय होता है. इस बार फिर शी जिनपिंग ये बाजी मारने वाले हैं. इससे पहले 11 से 14 अक्टूबर तक हुई सीपीसी की सेंट्रल कमेटी की बैठक में जिनपिंग ने अपने कई करीबियों को पार्टी पदाधिकारी बनाया है. 

  1. शी ने अंतर्राष्ट्रीय स्तर की परियोजनाएं की शुरू 
  2. सीपीसी के सीधे स्थाई सदस्य बनाए गए थे जिनपिंग 
  3. चौथे नेता होंगे जिनके विचारों को पार्टी संविधान में मिलेगी जगह

कोर लीडर ऑफ चाइना के नाम से मशहूर जिनपिंग ऐसे चौथे नेता  भी होंगे जिनके विचारों को पार्टी के संविधान में शामिल किया जाएगा. चीन में अभी मार्क्सिज्म-लेनिनिज्म, माओ थॉट, देंग जियाओ पिंग थ्योरी को फॉलो किया जाता है. शी थॉट के शामिल हो जाने से ही देश के भीतर उनका कद और बढ़ जाएगा. 

यह भी पढ़ें: येचुरी ने की शी जिनपिंग की तारीफ, कहा- मील का पत्थर साबित होगी सीपीसी कांग्रेस

2012 में सत्ता में आने के बाद से ही चीन में जिनपिंग का राजनीतिक कद काफी बढ़ गया है. जिनपिंग ने देश के भीतर भ्रष्टाचार पर लगाम लगाने के लिए कड़े नियम बनाए हैं. अपने कार्यकाल में उन्होंने लगभग 10 लाख भ्रष्ट अधिकारियों पर कार्रवाई की है. शी ने वन बेल्ट वन रोड अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जैसी बहुउद्देशीय परियोजनाएं शुरु कर अपनी कामयाबी में एक अध्याय जोड़ा है. 

सीपीसी नेशनल कांग्रेस में जनरल सेक्रेटरी का चुनाव होता है उसे ही देश की सत्ता की कमान सौंपी जाती है. सीपीसी में कुल 2,300 प्रतिनिधि हैं, जिनमें से इस बार 2,287 प्रतिनिधि ही कांग्रेस में शामिल होंगे. इनमें से 13 को निकाल दिया दिया गया है.  सीपीसी की सेंट्रल कमेटी में 200 सदस्य होते हैं, यही कमेटी पोलित ब्यूरो को चुनती है.  इसके जरिए  स्थाई समिति को चुना जाता है.  पोलित ब्यूरो में 24 सदस्य हैं, जबकि स्थाई समिति में 7 सदस्य है.  इन दोनों ही कमेटियों के पास सबसे ज्यादा शक्तियां होती है.

Trending news