Black hole Sound: ग्रहों को निगल जाने वाले ब्लैक होल की आवाज सुन लगेगा डर! NASA ने शेयर किया VIDEO
Advertisement
trendingNow11177126

Black hole Sound: ग्रहों को निगल जाने वाले ब्लैक होल की आवाज सुन लगेगा डर! NASA ने शेयर किया VIDEO

Black Hole Sound: ब्लैक होल की तस्वीरें तो कई बार सामने आ चुकी हैं, लेकिन अब नासा ने ब्लैक होल की आवाज को एक वीडियो में रिकॉर्ड करके शेयर किया है. 

फोटो साभार: Twitter

Black Hole Sound: ब्लैक होल (Black Hole) यूनिवर्स में मौजूद सबसे ज्यादा रहस्मयी जगहों में से एक है. जब-जब वैज्ञानिकों को लगता है कि वह इसके बारे में बहुत कुछ जान चुके हैं उसके बाद फिर कुछ ऐसी जानकारी सामने आती है कि लगता है अब भी यह अनसुलझी गुत्थी की तरह ही है. बताया जाता है कि यह अंतरिक्ष की ऐसी जगह है जहां पर गुरुत्वाकर्षण बल बहुत ज्यादा मात्रा में होता है. जिसके कारण प्रकाश भी इससे पार होकर नहीं जा पाता और ये ब्लैक होल बन जाता है. अब पहली बार NASA ने ब्लैक होल की आवाज का एक वीडियो शेयर किया है. 

सैटेलाइट ने रिकॉर्ड की ब्लैक होल की आवाज

दरअसल ब्लैक होल की में ऊर्जा इतनी ज्यादा होती है कि ग्रहों, तारों और आकाशगंगाओं को भी यह अपनी ओर खींच लेता है. कहा जाए तो यही वह जगह है जहां भौतिक विज्ञान का कोई भी नियम काम नहीं करता है. NASA की एक सैटेलाइट ने ब्लैकहोल की आवाज (Black Hole Sound) को रिकॉर्ड किया है. जिसे NASA के ऑफिशियल पेज से ट्विटर पर शेयर किया गया है. 

सुनने लायक बनाया गया वीडियो

इस वीडियो में सुनाई देने वाली आवाज एक ब्लैक होल की है, जिसे NASA ने इंसानी कानों को सुनने के लायक बनाया और लंबी प्रोसेस करके शेयर किया है. इस आवाज को गौर से सुनने पर यह किसी हॉरर फिल्म के बैकग्राउंड म्यूजिक से कम नहीं लग रही. 

इसे भी पढ़ें: Throuple Romance: मंगेतर और सहेली दोनों से शादी रचाना चाहती है महिला, बनाया ऐसा अनोखा 'टाइम टेबल'

कहां से दर्ज की गई ये आवाज

आपको बता दें कि ये आवाज जिस ब्लैक होल के पास से रिकॉर्ड की गई है, वह हमारे ग्रह यानी पृथ्वी से 20 करोड़ प्रकाश वर्ष दूर है. इस आवाज को लेकर खगोलविदों का मानना है कि ब्लैक होल से निकली दबाव तरंगों ने क्लस्टर की गैसों को गर्म कर दिया और इस तरंग को इंसानों के सुनने के लिए ध्वनि तरंग में बदला जा सकता है. 

LIVE TV

Trending news