बच्चे में घुसा ऐसा 'कीड़ा', खा गया दिमाग के अंदर सबकुछ! डॉक्टर भी नहीं बचा पाए जान
Advertisement
trendingNow1997602

बच्चे में घुसा ऐसा 'कीड़ा', खा गया दिमाग के अंदर सबकुछ! डॉक्टर भी नहीं बचा पाए जान

अमेरिका के टेक्सास शहर में रहने वाले एक बच्चे के साथ ऐसी घटना घटी है जिसने हर माता-पिता को डरा दिया है. यहां पार्क में खेलने गया बच्चा ऐसे अमीबा के संपर्क में आ गया जिसके चलते 6 दिन के भीतर उसकी मौत हो गई.

बच्चे में घुसा ऐसा 'कीड़ा', खा गया दिमाग के अंदर सबकुछ! डॉक्टर भी नहीं बचा पाए जान

टेक्सास: अमेरिका (America) के टेक्सास (Texas) में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है. यहां पार्क में खेलने गए एक बच्चे के साथ ऐसी घटना घटी कि कुछ ही दिनों के भीतर उसकी मौत हो गई. दरअसल, बच्चा स्प्लैश पैड की वजह से ब्रेन ईटिंग अमीबा (Brain-Eating Amoeba) के संपर्क में आ गया. अमीबा नाक या मुंह के जरिए बच्चे के दिमाग में चला गया, जिससे 6 दिन के भीतर उसकी मौत हो गई. 

क्यों है इतना खतरनाक? 

बता दें कि सार्वजनिक पार्कों में स्प्लैश पैड पर लगे स्प्रिंकलर, फव्वारे, नोजल और अन्य जल-स्प्रे की समय-समय पर सफाई नहीं हो पाने के चलते इसपर ब्रेन ईटिंग अमीबा जमा हो जाता है और लोगों को नुकसान पहुंचाता है. ये Amoeba अगर नाक या मुंह के जरिए शरीर में घुस जाए तो जानलेवा हो सकता है. जानकारी के मुताबिक इस ब्रेन ईटिंग अमीबा से संक्रमित होने वाले 95 फीसदी लोगों की मौत हो जाती है. 

ये भी पढ़ें- चोर चोरी के बाद सामान के बदले घर में रख गए पैसे, स्पेशल नोट में लिखी ये शानदार बात

अधिकारियों ने क्या कहा

टेक्सास शहर के अर्लिंग्टन के अधिकारियों ने कहा कि शहर और टैरेंट काउंटी पब्लिक हेल्थ को 5 सितंबर को सूचित किया गया था कि एक बच्चे को अमीबिक मेनिंगोएन्सेफलाइटिस के संक्रमण की वजह से हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था जिसकी इलाज के दौरान मौत हो गई. 

गंदगी में पनपता है ये अमीबा

बच्चे की बीमारी के बारे में जानने के बाद स्वास्थ्य अधिकारियों ने जांच शुरू की. इस बीच अर्लिंग्टन के सभी सार्वजनिक स्पलैश पैड बंद कर दिए. अधिकारियों ने स्प्लैश पैड के पानी में अमीबा की उपस्थिति की पुष्टि की. डिप्टी सिटी मैनेजर लेमुएल रैंडोल्फ (Deputy City Manager Lemuel Randolph) ने कहा, 'स्प्लैश पैड की रेगुलर साफ-सफाई में कमी पाई गई. हम रख-रखाव के मानकों को पूरा नहीं कर पाए. 

 

Trending news