close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

ZEE जानकारी: US में एक कैफे का दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बेचने का दावा

California के San Francisco में एक ऐसा Cafe है, जिसने दावा किया है, कि वो दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बेचता है.

ZEE जानकारी: US में एक कैफे का दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बेचने का दावा

आप आए दिन कॉफी ज़रुर पीते होंगे. लेकिन क्या आप हमें बता सकते हैं, कि आपने सबसे अच्छी कॉफी पीने के लिए कितने रुपये खर्च किए हैं ? आप में से कोई कहेगा, 50 रुपये, कोई कहेगा, 120 रुपये. Five Star Hotel में भी कॉफी ज्यादा से ज़्यादा एक या डेढ़ हज़ार रुपये तक में मिल जाएगी. लेकिन आपको हैरानी होगी कि दुनिया की सबसे अच्छी कॉफी पीने के लिए लोग हज़ार, या दो हज़ार नहीं, बल्कि 5 हज़ार 200 रुपये से भी ज़्यादा खर्च करते हैं.

California के San Francisco में एक ऐसा Cafe है, जिसने दावा किया है, कि वो दुनिया की सबसे महंगी कॉफी बेचता है. और इस Cafe में मिलने वाली एक कप कॉफी की क़ीमत है 75 Us Dollars...अगर इस रकम को भारत की करेंसी में Convert करें, तो एक कप कॉफी की क़ीमत हो जाती है, 5 हज़ार 231 रुपये. इस कॉफी का नाम है...Elida Natural Geisha 803...इस नाम के पीछे भी एक रोचक कहानी है.

हाल ही में इस कॉफी की एक नीलामी हुई. और इस नीलामी में करीब 450 ग्राम कॉफी Beans, 803 Us Dollars यानी लगभग 56 हज़ार रुपए में बिकी थी. इसीलिए, दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के नाम में 803 जोड़ा गया. इसके अलावा, Best of Panama Competition में भी इस कॉफी को सर्वश्रेष्ठ माना गया था. इस Competition को कॉफी की दुनिया का ऑस्कर अवॉर्ड माना जाता है.

हम जानते हैं, कि कॉफी के शौकीन लोगों को ये ख़बर देखते हुए थोड़ी हैरानी भी हो रही होगी. और इस बात की जलन भी हो रही होगा, कि काश, उन्हें दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का स्वाद चखने को मिल जाता. हम आपकी कॉफी पीने वाली इच्छा तो पूरी नहीं कर सकते. उसके लिए आपको San Francisco जाना होगा. लेकिन, हम ये ज़रुर कर सकते हैं, कि आपको घर बैठे, दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के दर्शन भी कराएं. और उसे पीने वाले लोगों की प्रतिक्रिया भी दिखाएं.

जैसा नाम...वैसा स्वाद....((शॉट्स)) इस वक्त पूरी दुनिया में क्लैच कॉफी की चर्चा हो रही है....क्योंकि इसने लोगों के मुंह के स्वाद को कैच कर लिया है....और ये दावा किया है...कि इसके यहां मिलने वाली कॉफी ना सिर्फ दुनिया की सबसे महंगी कॉफी है...बल्कि जेब की परवाह किए बैगर...लोग इस कैफे में कॉफी का स्वाद चखने आते हैं...

इस कैफे की ब्रांच सैन फ्रांसिस्को और सदर्न कैलिफोर्निया में है...जहां हर रोज़ सैकड़ों की संख्या में लोग दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का स्वाद चखने आते हैं....((शॉट्स)) दिलचस्प बात ये है, कि ये कैफे आज से नहीं...बल्कि लगभग 25 सालों से लोगों का पसंदीदा बना हुआ है....((शॉट्स)) इसके पीछे भी एक दिलचस्प कहानी है...क्योंकि ये कोई सामान्य कैफे नहीं है....बल्कि एक पारिवारिक कैफे है...यानी फैमिली द्वारा शुरु किया गया...और फैमिली के द्वारा ही चलाया जा रहा कैफे....((शॉट्स))

क्लैच कैफे एक पारिवारिक बिजनेस है. हम इस बिजनेस में पिछले 25 सालों से हैं. मेरी बहन, मेरे माता-पिता और मैं इसे चलाते हैं. इस बिजनेस की शुरुआत इसलिए हुई थी, क्योंकि मेरे माता-पिता को कॉफी बेहद पसंद था. हम सोच रहे थे, कि कौन सा बिजनेस किया जाए ? फिर ये तय किया गया कि हमें कॉफी पसंद है, क्यों ना कॉफी का बिजनेस करते हैं. और इसी के बाद ये कैफे वजूद में आया. हम जो करते हैं वो दिल से करते हैं. हम इस बिजनेस में इसलिए नहीं आए, क्योंकि हमें करोड़पति बनना था. बल्कि हमने ये बिजनेस इसलिए शुरु किया, क्योंकि हम कॉफी और लोगों दोनों से प्यार करते हैं. और हम भविष्य में भी ऐसा करते रहेंगे.))

एलिडा नेचुरल गीशा 803..यानी दुनिया की सबसे महंगी कॉफी...और इसे पीने वाले गर्व से अपनी जेब ढीली करते हैं....वैसे कॉफी के केवल 45 किलोग्राम बीज ही बिक्री के लिए उपलब्ध होते हैं...इसमें से ज्यादातर कॉफी Beans जापान, चीन और ताइवान चली जाती हैं...यानी क्लैच कैफे के लिए बचता है...सिर्फ साढ़े चार किलो कॉफी Beans...((शॉट्स)) दिलचस्प बात ये है, कि पूरे उत्तर अमेरिका महाद्वीप में इस कॉफी को सिर्फ यही कैफे इस्तेमाल करता है...इसकी अच्छी क्वालिटी और सीमित सप्लाई की वजह से नीलामी के दौरान इसकी बोली भी ज़बरदस्त लगती है...((शॉट्स))

ये पनामा में पाई जाने वाली अरबिका कॉफी की किस्म है...जिसका चाय जैसा स्वाद होता है...इसमें जैस्मीन और बेरी जैसी महक होती है...10 पौंड बीज से करीब 80 कप कॉफी तैयार हो सकती है...और इसे पीने के बाद लोग सिर्फ एक बात कहते हैं...कि कॉफी पीकर दिमाग में ब्लास्ट जैसा हो गया...और इस धमाके के लिए 5 हज़ार 231 रुपये बहुत मामूली रकम है...