ज़ी जानकारीः स्पेन का द्वीप इन दिनों प्रकृति का प्रकोप झेल रहा है
Advertisement

ज़ी जानकारीः स्पेन का द्वीप इन दिनों प्रकृति का प्रकोप झेल रहा है

वर्ष 2000 में World Heritage sites, समुद्र से औसतन एक किलोमीटर की दूरी पर हुआ करते थे. लेकिन अगले 82 वर्षों में ये दूरी सिर्फ 100 मीटर रह जाएगी.वर्ष 2100 तक, इन इलाक़ों में बाढ़ का ख़तरा आज के मुक़ाबले 50 गुना बढ़ जाएगा. 

ज़ी जानकारीः स्पेन का द्वीप इन दिनों प्रकृति का प्रकोप झेल रहा है

स्पेन का ये द्वीप, इन दिनों प्रकृति का प्रकोप झेल रहा है. समुद्र में 40 फीट ऊंची लहरें उठ रही हैं. चाहे बड़ी से बड़ी इमारतें ही क्यों ना हो, जो भी उन लहरों के रास्ते में आ रहा है, वो उसे अपने साथ बहाकर ले जा रही है. और इसके पीछे की एक बड़ी वजह है, जलवायु परिवर्तन. कुछ दिन पहले ही हमने एक रिपोर्ट का विश्लेषण किया था. जिसमें कहा गया था, कि भू-मध्य सागर के आसपास बनी दुनिया की 49 ऐतिहासिक धरोहरें, कुछ साल बाद पानी में डूबने लगेंगी.

वर्ष 2000 में World Heritage sites, समुद्र से औसतन एक किलोमीटर की दूरी पर हुआ करते थे. लेकिन अगले 82 वर्षों में ये दूरी सिर्फ 100 मीटर रह जाएगी.वर्ष 2100 तक, इन इलाक़ों में बाढ़ का ख़तरा आज के मुक़ाबले 50 गुना बढ़ जाएगा. ऐसा अनुमान है, कि समुद्र के बढ़ते स्तर की वजह से वर्ष 2100 तक पूरी दुनिया को हर साल 1 हज़ार 36 लाख करोड़ रुपये का नुकसान होगा. कुछ दिन पहले वेनिस में बाढ़ आ गई थी और शहर का तीन चौथाई हिस्सा डूब गया था. समुद्र के किनारे बसे इलाक़ों में ऐसी परिस्थितियां आने वाले वर्षों में बढ़ जाएंगी. ये भविष्य का अलार्म है. और अगर समय रहते दुनिया के ताकतवर देश नहीं जागे, तो सब सोते रह जाएंगे और पानी सर से ऊपर निकल जाएगा.

अब हम इस वर्ष के सबसे बड़े अविष्कारों का DNA टेस्ट करेंगे.. जिनकी चर्चा पूरी दुनिया में हो रही है . ये ऐसे अविष्कार हैं जो दुनिया भर के लोगों के जीवन को आसान और सुविधाजनक बना देंगे . वैसे तो दुनिया भर की तमाम कंपनियां अपने लाभ और बाज़ार में प्रतिस्पर्धा को ध्यान में रखकर नये-नये Innovation करती हैं लेकिन सबसे बड़े अविष्कार वही बनते हैं जो मुनाफे के बजाए समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर तैयार किये जाते हैं . अमेरिका की TIME Magazine ने इस वर्ष के दनिया भर के 50 नये अविष्कारों को प्रकाशित किया है . इन अविष्कारो का चयन लोगों पर उनके प्रभाव, उपयोग और नयेपन को ध्यान में रखकर किया जाता है. ये वो अविष्कार हैं जो इंसान के रहन सहन, स्वास्थ्य, मनोरंजन, पर्यावरण और सोच-विचार के तरीकों को प्रभावित करेंगे . 

इनमें पहले नंबर पर हैं Smart Glasses . यानी ऐसा चश्मा जो दूसरों की नज़रों से नेत्रहीन लोगों को रास्ता बताएगा . इस चश्में की ख़ासियत ये है कि इसमें एक कैमरा और एक स्पीकर लगाया गया है . जो एक App के ज़रिए दूसरे स्थान पर बैठे व्यक्ति से Connect हो जाता है . इस कैमरे की वजह से दूसरा व्यक्ति आसपास की तस्वीरों को देखकर नेत्रहीन लोगों की मदद कर सकता है . इस चश्मे की मदद से रास्तों के अलावा, किताबें पढ़ने और लोगों की पहचान बताने में मदद की जा सकती है . दुनिया भर में करीब साढ़े तीन करोड़ लोग नेत्रहीन हैं जबकि 22 करोड़ लोग ठीक से देख नहीं पाते हैं. Smart Glasses की मदद से ऐसे लोगों की ज़िंदगी बदल जाएगी.

इसके बाद दूसरे नंबर पर हैं तेज़ रोशनी से बचाने वाले Contact Lenses . जो बाहर की रोशनी को देखकर अपने आप Adjust हो जाएंगे और आंखों की सुरक्षा करेंगे . ये Contact Lenses उन लोगों की मदद करेंगे जो तेज़ धूप या कई घंटों तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम करते हैं . टीवी और फिल्म Studios की तेज़ रोशनी में काम करने वाले लोगों को भी इन Contact Lenses से मदद मिलेगी . 

इस साल के सबसे बड़े आविष्कारों में Smart Mirror भी शामिल है. इस आईने के ज़रिए आप Workout करते हुए दूसरे स्थान पर बैठे हुए Fitness Trainer से कोचिंग ले सकते हैं . ऐसे बहुत से लोग हैं जो Workout करने के लिए Gym नहीं जा पाते, लेकिन उन्हें Expert Coach की ज़रूरत होती है. ऐसे में इंटरनेट से जुड़ा Smart Mirror उनकी मदद कर सकता है. 

दुनिया भर में करोड़ों लोग पीठ दर्द से पीड़ित हैं . डाक्टरों का मानना है पीठ दर्द का सबसे बड़ा कारण...शरीर की क्षमता से अधिक वज़न उठाना होता है . इस समस्या को ध्यान में रखकर ऐसी Smart Belt तैयार की गई है जो भारी काम के दौरान आपको पीठ दर्द की समस्या से बचाएगी . इस बेल्ट में ऐसे सैंसर लगाए गये हैं जो इंसान की वज़न उठाने की क्षमता के आधार पर काम करते हैं . अगर सामान का वज़न आपकी क्षमता से ज़्यादा है तो ये बेल्ट आपको संकेत देगी. दुनिया भर में करीब......लोग पीठ दर्द की समस्या से परेशान हैं . और इसके लिए अचानक वज़न उठाना सबसे बड़ा कारण है . 

ये तो सिर्फ कुछ उदाहरण हैं.. ऐसे बहुत सारे आविष्कार अब आपके जीवन में एंट्री करने वाले हैं. आज हमने आपकी ज़रूरत और सुविधा को ध्यान में रखकर कुछ ऐसे अविष्कारों का विश्लेषण किया है . जो आने वाले दिनों में आपकी ज़िंदगी को आसान बना सकते हैं. 

Trending news