ZEE जानकारीः Driverless कारों के इस्तेमाल और उनके खतरे
Advertisement

ZEE जानकारीः Driverless कारों के इस्तेमाल और उनके खतरे

America की एक मशहूर Cab कंपनी अमेरिका के कई राज्य़ों में Driverless कारों का Road Test कर रही है, इन गाड़ियों को चलाने के लिए किसी ड्राइवर की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि गाड़ी में लगे Hightech Sensor, Software और Navigation Programme के दम पर ही ये गाड़ियां सड़कों पर चलती हैं .

ZEE जानकारीः Driverless कारों के इस्तेमाल और उनके खतरे

जब भी इंसान के आने वाले कल की बात होती है तो ये कहा जाता है कि भविष्य में हमारी सड़कों पर बिना ड्राइवर वाली कारें चलेंगी. ऐसी कारें इंटरनेट से Connected होंगी और इन्हें चलाने के लिए किसी इंसान की ज़रूरत नहीं होगी. इन कारों को चारों दिशाओं का ज्ञान होगा. ये सब कुछ सुनने में किसी जादू जैसा लगता है. लेकिन इस जादुई भविष्य के अपने ख़तरे भी हैं. अमेरिका से हमारे पास एक वीडियो आया है. और इस वीडियो ने Driverless Cars के वर्तमान और भविष्य पर कई सवाल उठाए हैं.

America की एक मशहूर Cab कंपनी अमेरिका के कई राज्य़ों में Driverless कारों का Road Test कर रही है, इन गाड़ियों को चलाने के लिए किसी ड्राइवर की ज़रूरत नहीं पड़ती बल्कि गाड़ी में लगे Hightech Sensor, Software और Navigation Programme के दम पर ही ये गाड़ियां सड़कों पर चलती हैं . ऐसे ही एक Road Test के दौरान एक दुर्घटना हो गई और उसमें 49 साल की महिला की मौत हो गई.

ये तस्वीरें अमेरिका के Arizona की पुलिस ने जारी की हैं, गाड़ी के Dashboard पर लगे कैमरे से रिकॉर्ड हुए इस वीडियो में आप देख सकते हैं जब गाड़ी 65 किलोमीटर की रफ्तार से आगे बढ़ रही थी, तभी साइड से एक महिला आ जाती है और गाड़ी उसे कुचल कर आगे बढ़ जाती है, गाड़ी के अंदर लगे कैमरे में रिकॉर्ड हुए वीडियो से भी ये साफ हो रहा है कि किसी Emergency के वक़्त, गाड़ी में बैठा ऑपरेटर भी गाड़ी को Control नहीं कर पाता और हादसा हो जाता है.

इस हादसे के बाद इस कंपनी ने Driverless कारों की टेस्ट ड्राइव पर फिलहाल रोक लगा दी है, लेकिन इस हादसे की वजह से ड्राइवरलेस कारों के इस्तेमाल और उनके खतरे पर फिर से बहस शुरु हो गई है . क्योंकि ये पहला मौका नहीं है जब Driverless कार या फिर बस की वजह से कोई हादसा हुआ है, इससे पहले वर्ष 2016 में Tesla की Driverless कार से हुई दुर्घटना की वजह से 40 साल के एक व्यक्ति की मौत हो गई.

वर्ष 2016 में ही Google की Autonomous Car हादसे की शिकार हो गई थी, हालांकि इस गाड़ी में बैठे Google के Employee को चोट नहीं लगी थी. उबर ने Driverless Car की जगह Computer Operated Car की शुरुआत 2016 में की थी, जो शहर के ट्रैफिक नियमों का ठीक से पालन नहीं कर पाई और कंपनी को कई बार Traffic violation Notice दिया गया.

अमेरिका के Las Vegas में शुरु की गई ऑटोमेटेड शटल बस भी वर्ष 2017 में अपनी लॉन्चिंग के पहले ही दिन हादसे का शिकार हो गई थी. इन हादसों की वजह से Driverless कार या फिर बस की सेवा पर सवाल तो उठे लेकिन इस तकनीक से जुड़ा उत्साह कम नहीं हुआ है. सिर्फ Cars ही नहीं बल्कि Autonomous तकनीक से चलने वाली.. Buses.. ट्रक और कई दूसरे वाहन भी दुनिया के अलग अलग देशों में Trial पर हैं, और इस तकनीक को धीरे धीरे Fool Proof बनाने की कोशिश हो रही है. 

Trending news