जिम्बाब्वे: विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को किया खारिज, कहा- स्वीकार नहीं
Advertisement
trendingNow1428888

जिम्बाब्वे: विपक्ष ने राष्ट्रपति चुनाव के नतीजों को किया खारिज, कहा- स्वीकार नहीं

जिम्बाब्वे के विपक्षी नेता ने इस सप्ताह हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को शुक्रवार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया. 

चुनाव परिणाम को अदालत में चुनौती देने के लिए विपक्ष के पास सबूत है.(फाइल फोटो)

हरारे: जिम्बाब्वे के विपक्षी नेता ने इस सप्ताह हुए राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम को शुक्रवार को स्वीकार करने से इनकार कर दिया.  समाचार एजेंसी एफे के मुताबिक, जिम्बाब्वे निर्वाचन आयोग (जेक) ने गुरुवार को घोषणा की कि जानू-पीएफ पार्टी के उम्मीदवार एमर्सन मनानंग्वा को विजेता घोषित किया, लेकिन विपक्षी पार्टी एमडीसी गठबंधन के उम्मीदवार नेल्सन चमिसा ने परिणाम को मानने से इनकार कर दिया. पिछले साल रॉबर्ट मुगाबे को जबरन हटाए जाने के बाद मनानंग्वा राष्ट्रपति बने थे.  इस साल उन्हें बहुमत मिला है. चमिसा ने हरारे में संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा, "हमने यह चुनाव जीता और हम अगली सरकार बनाने के लिए तैयार है. "

उन्होंने कहा कि चुनाव परिणाम को अदालत में चुनौती देने के लिए विपक्ष के पास सबूत है. चमिसा ने शुक्रवार को ट्वीट किया, "जेक का गलत चुनाव परिणाम जारी करना अफसोसजनक है. "उन्होंने कहा, "जेक ने घोषणा से पहले परिणामों तक हमारे चुनाव एजेंट के पहुंच बनाने से इनकार कर दिया.  जेक को पार्टियों द्वारा अनुमोदित उचित और सत्यापित परिणाम जारी करना होगा. 

अपर्याप्तता, सत्य की कमी, नैतिक क्षय और मूल्यों की कमी परेशान कर देने वाला है. " आधिकारिक परिणामों के अनुसार, 75 वर्षीय मननंग्वा को 50.8 प्रतिशत मत मिले हैं, जबकि चमिसा को 44.3 प्रतिशत मत मिले हैं.  

Trending news