Aaj Ka Panchang: सावन की अमावस्या आज, जानें आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज सावन मास की अमावस्या है. इस अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में अमावस्या का बहुत अधिक महत्व होता है. इस दिन पावन नदियों में स्नान का भी बहुत अधिक महत्व होता है. अमावस्या के दिन पितर संबंधित कार्य भी किए जाते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 27, 2022, 10:07 PM IST
  • जानें आज का पंचांग
  • जानें आज का राहुकाल
Aaj Ka Panchang: सावन की अमावस्या आज, जानें आज का शुभ मुहूर्त, राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज सावन मास की अमावस्या है. इस अमावस्या को हरियाली अमावस्या के नाम से भी जाना जाता है. हिंदू धर्म में अमावस्या का बहुत अधिक महत्व होता है. इस दिन पावन नदियों में स्नान का भी बहुत अधिक महत्व होता है. अमावस्या के दिन पितर संबंधित कार्य भी किए जाते हैं.

भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का है विधान
इस दिन पितर संबंधित कार्य करने से पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार इस दिन भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की पूजा का भी विधान है. इस दिन मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की आरती जरूर करें. आप रोजाना भी ये आरती कर सकते हैं. भगवान की आरती करने से शुभ फल की प्राप्ति होती है. मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी हो जाती हैं.

आज का पंचांग
श्रावण - कृष्ण पक्ष - अमावस्या - गुरुवार
नक्षत्र - पुनर्वसु 
महत्वपूर्ण योग - वज्र 
चंद्रमा का कर्क राशि पर संचरण
आज का शुभ मुहूर्त – सर्वार्थ सिद्ध योग 07.42 बजे 
राहुकाल - 02.11 बजे से 03.50 बजे तक

त्योहार- हरियाली अमावस्या, अमावस्या, बुध हो रहे हैं उदय, गुरु हो रहे हैं वक्री

गुप्त मनोकामना की पूर्ति के लिए
एक पात्र में तीन मुट्ठी भीगी हुई चने की दाल, एक पीले रंग के पुष्प, एक पीले रंग की मिठाई और उस पर ऊपर से हल्दी छिड़क दें. आज सायंकाल से पहले किसी मंदिर के प्रांगण में अशोक के वृक्ष की जड़ के पास रखकर उसके समक्ष एक घी का दीपक प्रज्जलित करें. आपकी मनोकामना पूर्ण होगी.

यह भी पढ़िएः घर में शिवलिंग रखना सही है या नहीं? भूल कर भी ना करें ये 6 गलतियां

 

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़