Amla Navami 2022: आंवला नवमी पर करें ये विशेष उपाय, दूर होंगे त्वचा संबंधी रोग

Amla Navami 2022: आज आंवला नवमी है. कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष के नवमी तिथि को आंवला नवमी मनाते हैं. आंवला नवमी को अक्षय नवमी के नाम से भी जानते हैं. हिंदू धर्म में आंवला नवमी का विशेष महत्व है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Nov 2, 2022, 07:58 AM IST
  • जानिए क्या है आंवला नवमी का महत्व
  • भगवान विष्णु का रूप है आंवले का पेड़
Amla Navami 2022: आंवला नवमी पर करें ये विशेष उपाय, दूर होंगे त्वचा संबंधी रोग

नई दिल्ली. आंवला नवमी पर पानी में आंवले का रस मिलाकर स्नान करने का विशेष महत्व है. साथ ही, जो लोग इस नवमी पर आंवले की पूजा करते हैं, उन्हें देवी लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त मिलती है. इस दिन पानी में आंवले का रस मिलाकर स्नान करने की है परंपरा

आयुर्वेद में आंवले का महत्व काफी अधिक है. कई बीमारियों में आंवले का उपयोग अलग-अलग रूप में किया जाता है. आंवले का रस, चूर्ण और आंवले का मुरब्बा ये सभी हमारे स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाते हैं. आंवले का रस पानी में मिलाकर स्नान से त्वचा संबंधी कई रोगों में लाभ मिलता है. आंवले के रस के सेवन से त्वचा की चमक भी बढ़ती है.

आंवला नवमी के संबंध में मान्यता है कि प्राचीन समय में कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की नवमी तिथि पर देवी लक्ष्मी ने आंवले के वृक्ष के नीचे शिवजी और विष्णुजी की पूजा की थी. तभी से इस तिथि पर आंवले के पूजन की परंपरा चली आ रही है.

आंवले के रस का धार्मिक महत्व भी है. मान्यता है कि नियमित रूप से पीने से स्वास्थ्य लाभ के साथ ही पुण्य में भी बढ़ोतरी होती है. विचारों में सकारात्मकता बढ़ती है. पीपल, तुलसी की तरह ही आंवला भी पूजनीय माना गया है.

स्वास्थ्य के नजरिए से आंवले के फल में पोषक तत्वों का भंडार रहता है. आंवले के नियमित सेवन से शरीर में किसी भी प्रकार की बीमारी जल्दी से प्रवेश नहीं कर पाती है. आंवला के पेड़ में जहां भगवान विष्णु का वास करते हैं वहीं दूसरी तरफ इसकी छाया में भोजन पकाकर खाने और आंवले के सेवन से शरीर व मन दोनों ही ठीक रहता है.

यह भी पढ़िए- Amla Navami 2022: आज नए वस्त्र धारण कर इस शुभ मुहूर्त में करें पूजन, होगा बड़ा आर्थिक लाभ

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़