सावधान! मंगल व राहु की युति से बन गया है अंगारक दोष, ऐसे करें उपाय

अंगारक योग:  ज्योतिष शास्त्र के अनुसार एक अशुभ योग शुरू हो गया है, जो 10 अगस्त तक रहेगा. मंगल व राहु की युति से बन गया है अंगारक दोष, आप भी सावधान रहें और ऐसे उपाय करें..  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 29, 2022, 06:34 AM IST
  • शुरू हो गया अशुभ योग, 10 अगस्त तक रहेगा
  • मंगल व राहु की युति से बन गया है अंगारक दोष
सावधान! मंगल व राहु की युति से बन गया है अंगारक दोष, ऐसे करें उपाय

नई दिल्ली: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, जब दो शत्रु ग्रह एक ही राशि में युति करते हैं तो अशुभ योग बनता है. इस अशुभ योग का असर देश-दुनिया के साथ-साथ हर व्यक्ति के जीवन पर भी दिखाई देता है. ऐसा ही एक अशुभ योग कल ही बना है. बीते 27 जून को मंगल ग्रह राशि बदलकर मीन से मेष में प्रवेश कर गया है. इस राशि में पहले से ही राहु स्थित है. इस तरह एक ही राशि में राहु और मंगल के होने से अंगारक नाम का अशुभ योग बन गया जो 10 अगस्त तक रहेगा.

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, राहु और मंगल दोनों ही उग्र स्वभाव के ग्रह हैं. इन दोनों का एक ही राशि में होने किसी बड़ी घटना-दुर्घटना का कारण भी बन सकता है. ये योग जब तक रहेगा, देश-दुनिया में कुछ न कुछ उठा-पटक चलती रहेगी.

आचार्य विक्रमादित्य आपके बता रहे हैं अंगारक योग का प्रभाव और इसके अशुभ फल से बचने के उपाय..

अंगारक योग का प्रभाव

- मंगल ग्रह मेष राशि में प्रवेश करने से राहु से इसकी युति बन गयी और एक बहुत ही खतरनाक विध्वंशक योग बना है जिसका प्रभाव देश ही नहीं बल्कि दुनिया भर में देखा जायेगा.

- अंगारक योग के कारण देश के कुछ हिस्सों में हिंसा, प्रदर्शन और यातायात दुर्घटनाएं बढ़ने की संभावना है. वही प्राकृतिक आपदाएं जैसे बरसात, भूकंप, तूफान या भूमि स्खलन आदि भी हो सकता है.

- इस समय बारिश का मौसम रहेगा, जिसके चलते देश में कुछ स्थानों पर अति वृष्टि से जान-माल का नुकसान हो सकता है तो कहीं अनावृष्टि के कारण हाहाकार मचेगा.

- इस दौरान आगजनी की घटनाएं अचानक बढ़ सकती है, जिसमें जान-माल का नुकसान हो सकत है. साथ ही आतंकवादी गतिविधियां बढ़ने से सेना को अधिक मशक्कत करनी पड़ सकती है.

- लोगों में हृदय रोग, चोट, जलना और हाई ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियां बढ़ सकती हैं. इस दौरान कुछ लोगों की जान भी जा सकती है. इसलिए लोगों को अपनी सेहत का खास ध्यान रखना होगा.

- संपत्ति आदि मामलों में तेजी आ सकती है. भूमि-भवन से जुड़े मामले एक के बाद एक सुलझते जाएंगे. वहीं जमीनों के दामों में अचानक उतार-चढ़ाव भी हो सकता है.

इन लोगों पर होगा सबसे ज्यादा निगेटिव असर

जिन लोगों की कुंडली में राहु और मंगल एक ही भाव में है, उन लोगों के जीवन पर इस अशुभ योग का सबसे अधिक असर देखने को मिलेगा. उनके व्यवहार में क्रूरता बढ़ेगी. घर में या बाहर में अपने व्यवहार के कारण तनाव का माहौल खुद ही बनायेंगे.

अंगारक योग अशुभ फल से बचने के उपाय-

1. मसूर की दाल का दान करें.
2. मंगलवार को तांबे के बर्तन में अनाज भरकर ब्राह्मण को दान करें.
3. पानी में लाल चंदन डालकर स्नान करें.
4. हनुमान जी को सिंदूर का चोला चढ़ाएं.
5. तांबे का चौकोर टुकड़ा नदी में प्रवाहित करें.
6. गुड़, गेहूं और तांबे का दान अति लाभकारी होता है.
7. भगवान सूर्य को लाल चंदन शहद को जल मिलाकर अर्पित करें.

यह भी पढ़ें: आपके पास भी नहीं टिकते पैसे, आज ही करें ये उपाय दिखेगा असर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़