Budh Ast 2024: सिंह में बुध के अस्त होते ही पाई-पाई के लिए तरसेंगे इन 5 राशियों के लोग

Budh Ast 2024: बुध अस्त होने वाले हैं. बुध सोमवार को सिंह राशि में अस्त होंगे. बुध कितने बजे अस्त होंगे और इसका किन राशियों पर असर पड़ने वाला है. इन राशियों को किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. जानिएः

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 11, 2024, 02:03 PM IST
  • ग्रह का अस्त होना क्या होता है?
  • बुध के अस्त होने का किन पर असर
Budh Ast 2024: सिंह में बुध के अस्त होते ही पाई-पाई के लिए तरसेंगे इन 5 राशियों के लोग

नई दिल्लीः Budh Ast 2024: बुध ग्रह को ज्योतिष में प्रमुख ग्रहों में से एक माना जाता है. बुध को ग्रहों का राजकुमार कहा जाता है. वह हमारी जिंदगी में सोचने समझने के तरीके, बुद्धि, बिजनेस, करियर और धारणा आदि को सीधे प्रभावित कर सकते हैं. अगर किसी की कुंडली में बुध की स्थिति कमजोर है तो उसके सोचने-समझने की क्षमता पर सीधा असर पड़ता है. उसके व्यापार-कारोबार में भी फायदा नहीं होता है.

ग्रह का अस्त होना क्या होता है?

दरअसल सूर्य से 12 अंश आगे अथवा 12 अंश पीछे होने पर कोई ग्रह अस्त होता है. अगर छोटा ग्रह, बड़े ग्रह के प्रभाव में आता है तो छोटे का प्रभाव शून्य हो जाता है. इसे ही ग्रह का अस्त होना कहा जाता है. अब बुध 12 अगस्त को सिंह राशि में अस्त होने जा रहे हैं. बुध सोमवार को सुबह 9.49 बजे अस्त होंगे. यानी की बुध के अस्त होने का सिंह राशियों के जातकों पर सीधा असर पड़ेगा.

बुध के अस्त होने का किन राशियों पर असर

मेष
मेष राशि के लिए बुध तीसरे और छठे घर के स्वामी होकर पंचम भाव में अस्त होंगे. इससे फैसले लेने में कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. भविष्य को लेकर भी चिंताएं मन में रहेंगी. 

वृष
बुध वृष राशि के लिए दूसरे और पंचम भाव में अस्त हो रहे हैं. ऐसे में वृष राशि वालों को नौकरी में दिक्कत आ सकती है. साथ ही खर्च बढ़ेंगे और परिवार में भी समस्या हो सकती है.

सिंह
बुध सिंह राशि के दूसरे और 11वें भाव का स्वामी है. वह पांचवें भाव में अस्त होंगे. इससे सिंह राशि वालों को पैसों की दिक्कत होगी. स्वास्थ्य पर भी इसका असर पड़ेगा और नौकरी में भी संतुष्टि नहीं मिलेगी.

तुला 
तुला राशि के 9वें और 12वें भाव का स्वामी बुध है. यह 11वें भाव में अस्त होंगे. ऐसे में खर्च में बहुत बढ़ोतरी हो सकती है. वित्तीय संकट का भी सामना करना पड़ सकता है.

मकर
मकर राशि के जातकों के लिए बुध छठे और 9वें भाव का स्वामी है. ये 8वें भाव में अस्त होंगे. ऐसे में आपको बाधाओं का सामना करना पड़ेगा. काम का दबाव और असंतोष के चलते नौकरी बदलने का सोच सकते हैं.
  
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें.)

यह भी पढ़िएः साप्ताहिक राशिफल 12 से 18 अगस्त 2024: इस राशि के जातकों को होगा गुप्त धन लाभ, जानें क्या कहते हैं आपके सितारे

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़