Chandra Grahan 2022: कल लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें समय और सूतक काल

चंद्रग्रहण 16 मई यानी कल सोमवार के दिन लगने वाला है. इस दिन वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि है. वहीं इस दिन महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था. 16 मई को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा और साल का पहला चंद्र ग्रहण तीनों साथ होंगे. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : May 15, 2022, 02:31 PM IST
  • यह चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण की प्रकृति का होगा
  • दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, एशिया, अफ्रीका में दिखाई देगा
Chandra Grahan 2022: कल लगने वाला है साल का पहला चंद्र ग्रहण, जानें समय और सूतक काल

नई दिल्ली: Chandra Grahan 2022: साल 2022 का पहला चंद्रग्रहण 16 मई यानी कल के दिन सोमवार को लगने वाला है. यह चंद्रग्रहण पूर्ण चंद्रग्रहण की प्रकृति का होगा. चंद्रग्रहण दक्षिण-पश्चिमी यूरोप, एशिया, अफ्रीका, उत्तरी अमेरिका, दक्षिण अमेरिका, प्रशांत महासागर, हिंद महासागर में दिखाई देगा.

वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा भी
हिंदू पंचांग के अनुसार, 16 मई को वैशाख माह की पूर्णिमा तिथि है. वहीं इस दिन महात्मा बुद्ध का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन को बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है. यानी 16 मई को वैशाख पूर्णिमा, बुद्ध पूर्णिमा और साल का पहला चंद्र ग्रहण तीनों साथ होंगे. 

ग्रहण का समय
भारतीय समय के अनुसार यह चंद्र ग्रहण 16 मई की सुबह 08 बजकर 59 मिनट से सुबह 10 बजकर 23 मिनट रहेगा. यह चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसका सूतक काल भारत में मान्य नहीं होगा.

प्रभाव
चंद्रग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. ऐसे में इसका कोई ख़ास प्रभाव भारत पर नहीं पड़ेगा. फिर भी धार्मिक लोग चंद्र ग्रहण के सभी अनुष्ठानों का पालन करते हैं. लोगों को चंद्रग्रहण के दौरान निम्नलिखित सावधानी बरतनी चाहिए.

क्या क्या करें
ग्रहण खत्म होने के बाद किसी पवित्र नदी में स्नान करके दान देना चाहिए.
यदि गंगा स्नान संभव न हो तो नहाते समय पानी में 2-4 बूंद गंगा जल डाल देना चाहिए.

क्या न करें
चंद्रग्रहण के दौरान किसी भी नुकीली चाजों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.
गर्भवती महिलाओं को सिलाई-बुनाई नहीं करनी चाहिए 
न किसी धारदार चीज का इस्तेमाल करना चाहिए.

कब लगता है पूर्ण चंद्र ग्रहण
सूर्य की परिक्रमा करते हुए जब धरती ठीक उसके सामने आ जाती है और चंद्रमा भी उसी समय पृथ्वी के सामने आ जाता है. पृथ्वी सूर्य को पूरी तरह से ढक लेती है. इससे चंद्रमा तक सूर्य का प्रकाश नहीं पहुंच पाता. इसे ही पूर्ण चंद्र ग्रहण कहा जाता है. 

ये भी पढ़िए- मोहिनी एकादशी आज, करें ये उपाय- बनेंगे धन प्राप्ति के योग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़