Chandra Grahan 2023: जानें कब लगेगा साल का पहला और आखिरी चंद्रग्रहण, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

साल 2023 में कुल चार ग्रहण लगने वाले हैं. इनमें दो सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण होंगे. साल का पहला चंद्रग्रहण 5 मई को लगेगा, जो रात 8 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर रात 1 बजे हट जाएगा. इस दौरान इसका कुल समय 4 घंटे 15 मिनट का होगा. चंद्रग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं है. क्योंकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. 

Written by - Pramit Singh | Last Updated : Mar 10, 2023, 04:54 PM IST
  • 20 अप्रैल को होगा साल का पहला सूर्यग्रहण
  • 28 अक्टूबर को होगा दूसरा चंद्रग्रहण
Chandra Grahan 2023: जानें कब लगेगा साल का पहला और आखिरी चंद्रग्रहण, इन बातों का जरूर रखें ध्यान

नई दिल्लीः साल 2023 में कुल चार ग्रहण लगने वाले हैं. इनमें दो सूर्यग्रहण और दो चंद्रग्रहण होंगे. साल का पहला चंद्रग्रहण 5 मई को लगेगा, जो रात 8 बजकर 45 मिनट से शुरू होकर रात 1 बजे हट जाएगा. इस दौरान इसका कुल समय 4 घंटे 15 मिनट का होगा. चंद्रग्रहण में सूतक काल मान्य नहीं है. क्योंकि ये ग्रहण भारत में नहीं दिखेगा. 

शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण लगने से 9 घंटे पहले से सूतक काल प्रारंभ हो जाता है, लेकिन साल का पहला चंद्र ग्रहण भारत में नहीं दिखाई देगा. इसलिए सूतक काल भी मान्य नहीं होगा.

20 अप्रैल को होगा साल का पहला सूर्यग्रहण
इस चंद्रग्रहण से ठीक पहले 20 अप्रैल को साल का पहला सूर्यग्रहण तो 14 अक्टूबर को साल का दूसरा सूर्यग्रहण लगेगा. दोनों सूर्यग्रहण भारत में कहीं भी दिखाई नहीं देंगे. इसलिए इनका कोई खास असर नहीं पड़ने वाला है. 

28 अक्टूबर को होगा दूसरा चंद्रग्रहण
इसके अलावा दूसरी ओर इस साल 28 अक्टूबर शनिवार को साल का दूसरा चंद्रग्रहण पड़ेगा. यह साल का दूसरा और आखिरी चंद्रग्रहण होगा और यह भारत में भी दिखेगा, इसलिए इस ग्रहण को लेकर बहुत सावधान रहने की जरूरत है. बता दें कि चंद्रग्रहण हमेशा पूर्णिमा के दिन होता है. 

दूसरा चंद्रग्रहण होगा खंडग्रास
28 अक्टूबर को पड़ने वाला चंद्रग्रहण खंडग्रास होगा, जो आश्विन मास के शुक्ल पक्ष में पूर्णिमा को अश्विनी नक्षत्र में मेष राशि पर होगा. खंडग्रास के रूप में दिखने वाला यह चंद्रग्रहण भारत के अलावा पूरा एशिया, यूरोप, अफ्रीका, पश्चिम दक्षिण प्रशांत महासागर, अमेरिका का पूर्वी भाग, अटलांटिक महासागर और हिंद महासागर के क्षेत्र में दिखेगा. 

चंद्रास्त के समय ऑस्ट्रेलिया, उत्तरी प्रशांत महासागर, रूस के पूर्वी क्षेत्र को स्पर्श करेगा. चंद्रोदय के समय ग्रहण का मोक्ष उत्तर एवं दक्षिण अटलांटिक महासागर,  ब्राजील का पूर्वी भाग और कनाडा में दिखाई देगा. भारतीय मानक समय के अनुसार ग्रहण का स्पर्श मध्य रात्रि में 01:05 मिनट पर होगा, जबकि मोक्ष रात्रि 02:24 पर होगा.

ग्रहण के कुछ समय पहले लगता है सूतक काल
ज्योतिष की माने तो किसी भी ग्रहण के कुछ समय पहले से सूतक काल की शुरुआत होती है. बात अगर सूर्यग्रहण की करें तो इसमें 12 घंटे पहले सूतक काल लग जाता है. वहीं, चंद्र ग्रहण में नौ घंटे पहले सूतक काल शुरू हो जाता है. 

इन चीजों पर होती है मनाही
ऐसे में चंद्रग्रहण में सूतक काल 28 अक्टूबर शनिवार को शाम को चार बजकर पांच मिनट पर लग जाएगा. इस अवधि में कुछ भी खाना-पीना या पूजा-पाठ करना मना रहता है. मंदिरों के पट बंद कर दिए जाते हैं. वैसे तो यह नियम सभी के लिए है, किंतु बालक, वृद्ध, रोगी ग्रहण के चार घंटे पूर्व तक खा पी सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Aaj Ka Panchang: 11 मार्च 2023 का पंचांग, जानिए शनिवार का शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और तिथि

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़