Pitru Paksha Born: पितृ पक्ष में बच्चे का जन्म शुभ या अशुभ? जानें कैसा होता है भविष्य

Pitru Paksha Born Babies: पितृ पक्ष में जन्मे बच्चे अपने उम्र की तुलना में ज्यादा समझदार होते हैं. इनका अपने घर से काफी लगाव होता है और इनकी सोच बहुत रचनात्मक होती है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 12, 2022, 09:41 AM IST
  • पितृ पक्ष में जन्मे बच्चे बेहस खास
  • पितरों का मिलता है आशीर्वाद
Pitru Paksha Born: पितृ पक्ष में बच्चे का जन्म शुभ या अशुभ? जानें कैसा होता है भविष्य

नई दिल्ली. Pitru Paksha Born Babies हिंदू कैलेंडर के अनुसार पितृ पक्ष भाद्रपद मास की पूर्णिमा तिथि से शुरू होकर आश्विन मास की अमावस्या को समाप्त होता है. इस साल पितृ पक्ष 10 सितंबर 2022 से लेकर 15 दिनों तक यानी 25 सितंबर 2022 तक चलेगा. पितृ पक्ष को महालय पक्ष भी कहा जाता है. मान्यता है कि पितृ पक्ष के दौरान पूर्वजों की आत्माएं धरती पर आती हैं और परिवार को आशीर्वाद देती हैं. इस पक्ष में पितरों की मोक्ष की प्राप्ति के लिए उनके नाम से श्राद्ध किया जाता है.

पितृ पक्ष में जन्मे बच्चे बेहस खास
पितृ पक्ष के दौरान तर्पण श्राद्ध और पिंडदान जैसे अहम कर्मकांड किए जाते हैं. जिससे मृत पितरों की आत्मा को मोक्ष की प्राप्ती होती है. पितृ पक्ष के महीने में जन्म लेने वाले बच्चे भी बेहद खास होते हैं. आज हम आपको पितृ पक्ष में जन्म लेने वाले बच्चों के बारें में बताने जा रहा हैं.

रचनात्मक प्रकृति के होते हैं ये बच्चे
शास्त्रों में पितृ पक्ष के समय को अच्छा नहीं माना जाता है. इन दिनों किसी भी प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्यों की मनाही होती है. ऐसे में इस दौरान अगर किसी बच्चे का जन्म हो तो उसे शुभ माना जाता है. पितृ पक्ष में जन्म लेने वाले बच्चों को रचनात्मक प्रकृति का माना जाता है, जो जीवन में बहुत तरक्की करते हैं.

पितरों का मिलता है आशीर्वाद
ऐसा माना जाता है कि पितृ पक्ष के दिनों में जन्मे बच्चों को पितरों का आशीर्वाद और विशेष कृपा प्राप्त होती है. इन बच्चों के जन्म के साथ घर में धीरे-धीरे खुशियां आने लगती है. ऐसे बच्चे अपने उम्र की तुलना में ज्यादा समझदार होते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Kundali Upay: क्या आपकी कुंडली में भी कुपित हैं चंद्रमा? जानें इसके बिगड़ने के कारण और उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़