Daily Panchang: एक लोटा जल से खुश हो जाते हैं महादेव, जानें सोमवार व्रत नियम, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

Aaj Ka Panchang: आज सोमवार है. सोमवार को महादेव की पूजा करनी चाहिए. धर्म ग्रंथों की मानें तो महादेव का अस्तित्व हर युग में देखा गया है. देवाधिदेव महादेव धैर्य का प्रतीक हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 15, 2022, 06:06 AM IST
  • शिवलिंग पर चढ़ाएं जल
  • जानिए आज का राहुकाल
Daily Panchang: एक लोटा जल से खुश हो जाते हैं महादेव, जानें सोमवार व्रत नियम, शुभ मुहूर्त और राहुकाल

नई दिल्लीः Aaj Ka Panchang: आज सोमवार है. सोमवार को महादेव की पूजा करनी चाहिए. धर्म ग्रंथों की मानें तो महादेव का अस्तित्व हर युग में देखा गया है. देवाधिदेव महादेव धैर्य का प्रतीक हैं.

शिवलिंग पर चढ़ाएं जल
मनुष्य का सफल वैवाहिक जीवन धैर्य और सामंजस्य पर ही टिका होता है. हर मनुष्य को महादेव से सीखना चाहिए कि विपरित हालात में भी धैर्य कैसा रखा जाता है. महादेव की पूजा के लिए बहुत जटिल विधि नहीं हैं. वह एक लोटा सादे जल से भी खुश हो जाते हैं. महादेव सिर्फ भक्ति भाव देखते हैं. सोमवार को विशेषकर शिवलिंग पर बेलपत्र, कनेर पुष्प, धतूरा, चंदन जरूर चढ़ाएं.

सोमवार को भगवान शिव की पूजा की जाती है. सोमवार को व्रत करने से भगवान शिव और देवी पार्वती प्रसन्न होते हैं. सोमवार का व्रत बेहद सरल होता है.

सोमवार व्रत के नियम क्या है जानिए
सोमवार के दिन व्रत का विशेष महत्व होता है. सुबह जल्दी उठकर स्नान आदि कर साफ वस्त्र पहनें. यदि संभव हो तो मंदिर में जाकर शिवलिंग का जलाभिषेक करें. इसके बाद व्रत का संकल्प लें. इसके बाद भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा-अर्चना करें और व्रत की कथा जरूर सुनें. व्रत में फलाहार लिया जा सकता है.

सोमवार का व्रत तीन प्रकार का होता है. इसमें साधारण प्रति सोमवार, सोम्य प्रदोष और सोलह सोमवार शामिल हैं. तीनों ही व्रत का विधि-विधान और पूजा के नियम एक समान ही हैं. इनमें एक बार भोजन करना चाहिए.

आज का पंचांग
भाद्रपद - कृष्ण पक्ष - चतुर्थी तिथि - सोमवार
नक्षत्र - उत्तराभाद्रपद
महत्वपूर्ण योग - धृति योग

आज का शुभ मुहूर्त - अभिजीत 12.01 से 12.49 तक
राहु काल - 07.30 बजे से 09.08 बजे तक

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Rashifal: धनु-मीन को होगी धन प्राप्ति, वृष-कर्क राशि वाले रखें इसका ध्यान

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़