स्वप्न विज्ञान: क्या आपने सपने में अंधे व्यक्ति को देखा? तो आपको होने वाली है ये परेशानी

Dream Science: ज्योतिष शास्त्र में सपनों का अर्थ बताया गया है. ऐसे में आज आपको कुछ खास बताते हैं, आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं कि यदि आपने सपने में अंधे व्यक्ति को देखा या उंगली कटते देखा तो इसके क्या संकेत हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 16, 2022, 06:26 AM IST
  • सपने में अंधे व्यक्ति को देखा है, इसके क्या संकेत हैं?
  • सपने में उंगली कटते हुए देखा है, इसके क्या संकेत है?
स्वप्न विज्ञान: क्या आपने सपने में अंधे व्यक्ति को देखा? तो आपको होने वाली है ये परेशानी

नई दिल्ली: Dream Science: क्या आपको भी तरह-तरह के सपने आते हैं, जिसे लेकर आपके मन में ढ़ेर सारी उलझने पैदा होती हैं. इसमें कोई दो राय नहीं है कि सपनों का कोई न कोई खास मतलब होता है. ज्योतिष शास्त्र में सपनों का अर्थ बताया गया है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं कि यदि आपने सपने में अंधे व्यक्ति को देखा या उंगली कटते देखा तो इसके क्या संकेत हैं.

सपने में अंधे व्यक्ति को देखा है, इसके क्या संकेत हैं?
स्वप्न विज्ञान के अनुसार सपने में अंधा व्यक्ति को देखना शुभ नहीं माना जाता है. यह आपके कार्यो में, योजनाओं रुकावट और बाधा बनने के संकेत है. आने वाले समय में आपके द्वारा किये जाने वाले महत्वपूर्ण कार्यों में किसी न किसी तरह के विध्न आ सकते हैं. हो सके तो वह कार्य आपको रोकना भी पड़ सकता है. और आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है. इस सपने का नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ सकता है.

सपने में उंगली कटते हुए देखा है, इसके क्या संकेत है?
सपने में उंगली कटते हुए देखना शुभ संकेत नहीं है. इसके नकारात्मक प्रभाव आपके जीवन पर पड़ेंगे. आने वाले समय में आपके परिवार में सदस्यों के बीच क्लेश हो सकता है. मतभेद बढ़ सकता है. धन की हानि हो सकती है. और भी कई तरह के नुकसान आपको झेलने पड़ सकते हैं. ऐसे सपने अशुभ योग बनाते हैं.

ज्योतिष विद्या का महत्व समझिए
ज्योतिषशास्त्र को रहस्यमय विद्या की श्रेणी में रखा गया है. वैसे तो यह विज्ञान की ही एक शाखा है लेकिन इसके चमत्कारों से प्रभावित लोग इस महान और प्राचीन विद्या को एक रहस्य ही मानते हैं. दरअसल ज्योतिषशास्त्र के अनुसार ग्रहों का आंकलन कर, उनकी सही जांच-पड़ताल और विश्लेषण करने के बाद जातक के जीवन से संबंधित एकदम सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है जो उसके वर्तमान और भविष्य पर सही बैठती है.

भारतीय ज्योतिष विद्या के अनुसार हर व्यक्ति की कुंडली अलग होती है, कुंडली में बैठे ग्रह और उनकी स्थिति भी भिन्न-भिन्न होती है इसलिए जाहिर तौर पर उसका हर व्यक्ति का जीवन भी अलग होता है. एक ही दिन, एक ही जगह और बस कुछ मिनटों के फेर में जन्में लोग दो अलग जिन्दगियां बसर करते हैं, यह सब उनके ग्रहों का ही प्रभाव है.
 

यह भी पढ़ें: Jyotish Upay: गुरुवार के दिन भूल कर भी ना करें ये कार्य, हो सकती है आर्थिक तंगी

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

ट्रेंडिंग न्यूज़