Gajlaxmi Rajyog 2023: होली के बाद खत्म होगी शनि की साढ़ेसाती, 30 साल बाद इन 3 राशियों में बनेगा ‘गजलक्ष्मी राजयोग’

Gajlaxmi RajYog 2023: हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बड़ा महत्व है जिसके अनुसार सभी राशियों पर ग्रह और नक्षत्र का काफी प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह और नक्षत्रों की चाल व्यक्ति के भविष्य पर भी असर डालते हैं, यही वजह है कि जब सभी 9 ग्रह अपने तय समय पर एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश (गोचर) करते हैं तो बाकी ग्रहों के साथ जोड़ी (युति) बनाते हैं.

Written by - Vineet Kumar | Last Updated : Mar 5, 2023, 11:49 AM IST
  • गजलक्ष्मी योग के चलते बरसेगा पैसा ही पैसा
  • जानें कब शुरू होगा गजलक्ष्मी योग
Gajlaxmi Rajyog 2023: होली के बाद खत्म होगी शनि की साढ़ेसाती, 30 साल बाद इन 3 राशियों में बनेगा ‘गजलक्ष्मी राजयोग’

Gajlaxmi RajYog 2023: हिंदू धर्म में ज्योतिष शास्त्र का बड़ा महत्व है जिसके अनुसार सभी राशियों पर ग्रह और नक्षत्र का काफी प्रभाव पड़ता है. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह और नक्षत्रों की चाल व्यक्ति के भविष्य पर भी असर डालते हैं, यही वजह है कि जब सभी 9 ग्रह अपने तय समय पर एक राशि से दूसरी राशि में प्रवेश (गोचर) करते हैं तो बाकी ग्रहों के साथ जोड़ी (युति) बनाते हैं. इन युतियों के चलते किसी भी राशि में शुभ या अशुभ योग बनता है.

गजलक्ष्मी योग के चलते बरसेगा पैसा ही पैसा

होली के तुरंत बाद भी एक गोचर होने जा रहा है जिसके तहत गुरू बृहस्पति मीन राशि से निकलकर मेष राषि में प्रवेश करने जा रहे हैं. इस गोचर के चलते 22 अप्रैल को बड़ा संयोग बनने जा रहा है जिसमें गुरु और चंद्रमा के साथ गजलक्ष्मी योग बनता नजर आएगा. इस योग का असर कुछ राशि के जातकों के लिये बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है तो कुछ पर इसका कमजोर प्रभाव पड़ेगा.

जानें कब शुरू होगा गजलक्ष्मी योग

ग्रहों के देवता बृहस्पति 22 अप्रैल 2023 को सुबह 3 बजकर 33 मिनट पर मीन राशि से निकलकर मेष राशि में प्रवेश करेंगे, जहां पर चंद्रमा पहले से ही विराजमान हैं. ऐसे में दोनों का मिलन गजलक्ष्मी योग का निर्माण करेगा. ज्योतिष शास्त्र के अनुसार जब किसी राशि में गजलक्ष्मी योग बनता है तो शनि का साढ़े साती खत्म हो जाती है और जीवन में धन, सुख और समृद्धि की वृद्धि होती है. आइये एक नजर उन राशियों पर डालें जिन्हें गजलक्ष्मी योग के चलते काफी फायदा होने वाला है.

मेष (Aries)- गजलक्ष्मी योग बनने से सबसे ज्यादा फायदा मेष राशि वालों को ही मिलेगा क्योंकि बृहस्पति का गोचर मेष राशि में ही होने जा रहा है और चंद्रमा के साथ युति के चलते यह योग इसी राशि के जातकों को मुख्यतः प्रभावित करेगा. ऐसे में जो जातक नौकरी की तलाश कर रहे हैं उन्हें सफलता मिल सकती है तो वहीं पर प्रमोशन मिलने की भी संभावना है. शिक्षा के क्षेत्र में तैयारी कर रहे छात्रों को सफलता मिल सकती है तो वहीं पर लव लाइफ में भी पार्टनर मेहरबान रहने वाला है. जिन जातकों की शादी नहीं हो रही है उनके लिये शादी होने का यह सबसे सुंदर संयोग है तो वहीं पर भाग्य की मदद मिलने से रुके हुए काम बनेंगे. आय में बढ़ोतरी के पूरे चांसेस हैं.

मिथुन (Gemini)- मिथुन राशि के जातकों के लिये गजलक्ष्मी राजयोग आय में बढ़ोतरी लेकर आएगा तो वहीं पर पुराने निवेश और कारोबार से अच्छा लाभ मिलने की उम्मीद है. छात्रों के लिये शैक्षिक जीवन में थोड़ी रुकावट के बावजूद सफलता हाथ लगेगी तो वहीं पर सिंगल जातकों को जीवनसाथी मिलने की उम्मीद है. मिथुन राशि के जातकों का इस योग में मान-सम्मान बढ़ेगा.

धनु (Sagittarius)- धनु राशि वाले जातकों की राशि में गोचर पांचवे भाव में होने जा रहा है जिसके चलते इन जातकों को अचानक धन लाभ हो सकता है. ऐसे जातक जो नौकर करते हैं उन्हें प्रमोशन और सैलरी हाइक की संभावना है तो वहीं पर जो कारोबार करते हैं उन्हें अचानक भारी सफलता मिलने की उम्मीद है. प्रेम संबधों में भी धनु को गहरापन मिलेगा तो वहीं पर विदेश जाकर पढ़ने वाले छात्रों के लिये यह समय सबसे अनुकूल रहने वाला है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

इसे भी पढ़ें- Shukra Gochar 2023: मेष राशि में शुक्र के गोचर से होगा बड़ा फेरबदल, इन 5 राशियों पर जमकर बरसेगा पैसा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़