घर का ईशान कोण डिस्टर्ब हो तो मालिक रहता है परेशान, जानिए वास्तु दोष दूर करने का उपाय

Vastu Tips: कभी-कभी आपके सामने ऐसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जिनका समाधान निकालना बड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं वास्तु दोष से होने वाली परेशानी और उसका ज्योतिषीय उपायः  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 10, 2022, 06:49 AM IST
  • ईशान कोण डिस्टर्ब होने से होती हैं परेशानियां
  • घर के ईशान कोण वाले स्थान पर सफाई रखें
घर का ईशान कोण डिस्टर्ब हो तो मालिक रहता है परेशान, जानिए वास्तु दोष दूर करने का उपाय

नई दिल्लीः Vastu Tips: कभी-कभी आपके सामने ऐसी समस्याएं पैदा हो जाती हैं, जिनका समाधान निकालना बड़ा मुश्किल होता है. ऐसे में आचार्य विक्रमादित्य बता रहे हैं वास्तु दोष से होने वाली परेशानी और उसका ज्योतिषीय उपायः

रुड़की से प्रवीण कौशिक लिखते हैं कि पिछले कुछ दिनों से कुछ ऐसी समस्याओं से घिरे हुए हैं जिसका समाधान मुझे नहीं दिख रहा हैं. मैं कौन सा कदम उठाऊं यह मैं खुद तय नहीं कर पा रहा हूं. मेरे साथ उलझन की स्थिति बनी हुई है. क्या करें. कोई उपाय बताएं. इस पर आचार्य बताते हैं कि जब जीवन कई समस्याओं से घिर जाये और समाधान नहीं समझ में आये तो यह निश्चित है कि आपके घर में ही कोई न कोई समस्या है.

ईशान कोण डिस्टर्ब होने से होती हैं परेशानियां
विशेषकर आपके घर का उत्तर पूर्वी कोण डिस्टर्ब है, जिसे ईशान कोण कहते हैं. इस दिशा के डिस्टर्ब होते ही घर के मालिक परिस्थितियों के अनुकूल निर्णय ले पाने में अक्षम हो जाता है. उस दिशा में गंदगी पड़ी हुई है. वहां पर भारी वस्तु रखी हुई है. सीढ़ी है. टॉयलेट है. आलमीरा है. कबाड़ है. ऐसी स्थिति में उस दिशा से पॉजिटिव एनर्जी की जगह निगेटिव एनर्जी पैदा होने लगती है. इसका सबसे ज्यादा प्रभाव के घर के मालिक पर पड़ता है.

प्रतिदिन जलाएं घी दीपक
आप उस जगह को साफ सुथरा रखने का प्रयास करें. वहां पर प्रतिदिन एक घी का दीपक जलाएं. आप कुछ ही दिन बाद महससू करेंगे कि आपके जीवन में परिवर्तन हो रहा है. आपका दृष्टिकोण बदला रहा है. समाधान का कोई न कोई विकल्प जरूर निकलेगा. यह करके देखिए.

कुंडली में राहुल प्रबल हो तो करें ये उपाय
इसी तरह गाजियाबाद से अंशुमान कुकरेजा पूछते हैं कि उनके 22 वर्षीय बेटे को नशे की लत लगती जा रही है. कोई उपाय बताएं. इस पर आचार्य कहते हैं कि आपके बेटे की कुंडली में राहु प्रबल है. इसी कारण वह नशे की गिरफ्त में है. मैं एक सरल उपाय बता रहा हूं. आप पीले धागे में एक मुखी रुद्राक्ष मढ़वाकर सोमवार के दिन किसी मंदिर उसे प्राण प्रतिष्ठा कराकर उसे पहना दीजिए.

इस रुद्राक्ष को पहनने के बाद राहु का प्रभाव धीरे-धीरे उसपर से कम होता जायेगा. शर्त इतनी है कि इसे अपवित्र नहीं करना है. इसे पहनकर मांसाहार नहीं करना है. यह रुद्राक्ष अपना सकारात्मक प्रभाव दिखाएगा. उसे पहनाकर देखिए. इसे धारण करने के कुछ दिनों बाद ही अपने बेटे के व्यवहार में परिवर्तन देखेंगे.

यह भी पढ़ें: Vastu Upay: वास्तु दोष के चलते हो सकती हैं ये बीमारियां, जानिए उनके उपाय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़