Vastu Shastra: बेडरूम में रखी हैं ये चीजें तो पति-पत्नी के बीच झगड़ा तय, रिश्ते में आती है दरार

Vastu Shastra: बेडरूम घर का वह हिस्सा होता है, जहां इंसान अपनी दिनभर की थकान के बाद सुकून के कुछ पल महसूस करता है, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम बेडरूम में कुछ ऐसे सामान रख देते हैं, जिनसे हमें कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 20, 2022, 06:05 AM IST
  • अपने बेडरूम में न रखें धार्मिक किताबें
  • काले रंग की चादर से होता है मनमुटाव
Vastu Shastra: बेडरूम में रखी हैं ये चीजें तो पति-पत्नी के बीच झगड़ा तय, रिश्ते में आती है दरार

नई दिल्लीः Vastu Shastra: बेडरूम घर का वह हिस्सा होता है, जहां इंसान अपनी दिनभर की थकान के बाद सुकून के कुछ पल महसूस करता है, लेकिन कई बार जाने-अनजाने में हम बेडरूम में कुछ ऐसे सामान रख देते हैं, जिनसे हमें कई परेशानियों को सामना करना पड़ता है.

वास्तुशास्त्र के अनुसार, यदि बेडरूम में वास्तु दोष हो या कोई ऐसा सामान रखा हो, जो वास्तु के अनुरूप नहीं है तो पति-पत्नी के रिश्ते में दरार आ सकती है. जानिए बेडरूम में कौन सी चीजें नहीं रखनी चाहिए.

धार्मिक किताबें
वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम को शुक्र का स्थान माना गया है. वास्तुशास्त्र के अनुसार बेडरूम में किसी देवी देवता या धार्मिक गुरु की तस्वीर नहीं लगानी चाहिए. वास्तु शास्त्र में यह भी बताया गया है कि बेडरूम में कोई भी धार्मिक किताब जैसे चालीसा या धर्म ग्रंथ नहीं रखना चाहिए.

काले रंग की चादर
वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में कभी भी काले रंग की चादर नहीं बिछानी चाहिए. मान्यताओं के अनुसार ऐसा करने से शुक्र और शनि का मेल होने लगता है, जिससे पति-पत्नी के बीच मनमुटाव बढ़ता है.

ताजमहल या किसी कब्र की तस्वीर
वास्तुशास्त्र के अनुसार भूलकर भी अपने बेडरूम में ताजमहल की तस्वीर या शोपीस ना रखें. दरअसल, ताजमहल एक मकबरा है. वास्तु के अनुसार ऐसी चीजों को बेडरूम में रखना सही नहीं माना गया है.

खराब इलेक्ट्रॉनिक आइटम
वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में कोई भी खराब इलेक्ट्रॉनिक आइटम नहीं रखना चाहिए. अगर आपने अपने बेडरूम या बेड बॉक्स में कोई खराब इलेक्ट्रॉनिक आइटम रखा है तो उसे तुरंत हटा दें. माना जाता है कि इस तरह की चीजें बेडरूम में होने से शुक्र और राहु का मेल होता है. इससे मानसिक तनाव बढ़ता है और नींद नहीं आती है.

झाड़ू या कूड़ेदान
वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में कभी भी झाड़ू या कूड़ेदान नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि इन चीजों को बेडरूम में रखने से कमरे में नकारात्मक उर्जा फैलती है और रिश्तों में दूरियां आती हैं. बेडरूम में झाड़ू या कूड़ेदान होने से मानसिक तनाव भी बढ़ता है.

कांटेदार पौधा
वास्तु शास्त्र के अनुसार बेडरूम में कभी भी कोई कांटेदार या नुकीला पौधा नहीं रखना चाहिए. माना जाता है कि कांटेदार पौधे को कमरे में रखने से नेगेटिव एनर्जी आती है. ऐसे पौधों को बेडरूम में रखना दांपत्य जीवन के लिए अशुभ माना जाता है. इससे पति-पत्नी के बीच झगड़े बढ़ते हैं.

यह भी पढ़ें: Aaj Ka Panchang: मंगलवार को हनुमान जी को लगाएं इसका भोग, जानिए आज का शुभ मुहूर्त व राहुकाल

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़