Jyotish Upaay: आपकी कुंडली में शुक्र शुभ है या अशुभ? इन संकेतों से समझिए सारा माजरा

Friday Jyotish Upaay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह समस्त भौतिक सुखों का कारक माना जाता है. शुक्र ग्रह मनोरंजन का कारक है. कुंडली में शुक्र की अशुभता से बचने के लिए ये उपाय करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jun 17, 2022, 07:42 AM IST
  • इन संकेतों से समझिए आपकी कुंडली में शुक्र शुभ है या अशुभ
  • जानिए, कुंडली में शुक्र को मजबूत करने के ज्योतिषीय उपाय
Jyotish Upaay: आपकी कुंडली में शुक्र शुभ है या अशुभ? इन संकेतों से समझिए सारा माजरा

नई दिल्ली: Friday Jyotish Upaay: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र ग्रह समस्त भौतिक सुखों का कारक माना जाता है. शुक्र ग्रह मनोरंजन का कारक है. शुक्र स्त्री, यौन सुख, वीर्य और हर प्रकार के सुख और सुन्दरता का कारक ग्रह है. यह तुला और वृष राशि का स्वामी है. ज्योतिष विज्ञान कहता है जब किसी व्यक्ति की कुंडली में प्रबल होता है तो उसका जीवन बहुत ही सुख और शांति से बीतता है.

व्यक्ति सभी तरह के भौतिक सुखों का आनंद लेता है. जिस व्यक्ति की कुंडली में शुक्र ग्रह मजबूत होता है उसका व्यक्तित्व आकर्षक होता है. शुक्र ग्रह के प्रभाव वाले जातक अपने जीवन में खूब यश और कीर्ति पाते हैं. मीडिया एवं कला, मनोरंजन के क्षेत्र में ख्याति अर्जित करते हैं.

जब शुक्र अशुभ हो जाये
ज्योतिष के अनुसार कुंडली में शुक्र ग्रह की शुभ स्थिति जीवन को सुखमय और प्रेममय बनाती है, तो अशुभ स्थिति चारित्रिक दोष और पीड़ा दायक होती है. शुक्र के अशुभ होने पर व्यक्ति में चारित्रिक दोष उत्पन्न होने लगते हैं और वह व्यक्ति बुरी आदतों का शिकार होने लगता है.

कुंडली में शुक्र के कमजोर होने से व्यक्ति को आर्थिक परेशानियां और भौतिक चीजों की कमी सताने लगती है. जीवन में दरिद्रता का आगमन भी शुक्र ग्रह के पीड़ित होने के कारण आती है. व्यक्ति में आकर्षक खत्म हो जाता है. वह साफ-सुथरे तरीके से नहीं रहता है. स्त्री सुख में कमी आ जाती है. वैवाहिक सुख कम हो जाता है. कामुकता शक्ति क्षीण हो जाती है.

शुक्र ग्रह से संबंधित रोग
यदि शुक्र की स्थिति अशुभ है तो जातक के जीवन से मनोरंजन को समाप्त कर देता है. नपुंसकता या सेक्स के प्रति अरुचि का कारण अधिकतम शुक्र ही बनता है. मंगल की दृष्टि या प्रभाव निर्बल शुक्र पर हो तो जातक को रक्त मधुमेह (ब्लड शुगर) हो जाता है. साथ ही शुक्र के अशुभ होने से व्यक्ति के शरीर को बेडोल बना देता है. बहुत अधिक पतला शरीर या ठिगना कद शुक्र की अशुभ स्थिति के कारण होते हैं.

कुंडली में शुक्र की अशुभता से बचने के लिए करें ये उपाय

- शुक्रवार के दिन सफेद वस्त्र धारण पहनें.
- शुक्र को परफ्यूम या इत्र का प्रयोग बलवान बनाता है.
- सफेद वस्त्र और सफेद मिठाई का शुक्रवार के दिन किसी नेत्रहीन व्यक्ति को दान करना चाहिए.
- गाय के दूध की खीर दस वर्ष से कम उम्र की कन्याओं को खिलाएं.
- आटे की गोलियां (दाना) मछलियों को डालें.
- ॐ द्रां द्रीं द्रौं सः शुक्राय नमः मंत्र के 108 उच्चारण कर ग्रह प्रतिष्ठा करके धूप, दीप, श्वेत पुष्प, अक्षत आदि से पूजन करें.
- श्रीसूक्त का पाठ करें, चांदी का कड़ा पहनें.

इस रत्न को धारण करने से होगा शुक्र मजबूत

शुक्र को प्रबल करने के लिए हीरा पहना जाता है लेकिन रत्नों को धारण करने से पहले किसी अच्छे ज्योतिषी से सलाह जरूर ले लेना चाहिए.

शुक्र को शुभ करने के लिए यह उपाय प्रमुख रूप से करें

- मान्यता के अनुसार सामर्थ्य के अनुसार रुई और दही को मंदिर में दान करना शुक्र की अशुभता दूर करता है. इसके अलावा गाय को हरा चारा खिलाना और सच्चे मन व श्रद्धा भाव के साथ गाय की सेवा शुक्र को शुभ करने के लिए करनी चाहिए.

- स्त्री और अपनी पत्नी का कभी भी अपमान या निरादर नहीं करना चाहिए, उन्हें सदैव आदर और सम्मान देने का प्रयास करना चाहिए. चांदी से बनी ठोस गोली सदैव अपने पास रखने से शुक्र की शुभता में इजाफा होगा.

- शुक्र की शुभता के लिए शुक्रवार का व्रत करना चाहिए और नियमित रूप से मंदिर में जाकर माथा टेकना चाहिए.

- मन और हृदय पर काबू रखना चाहिए और भटकाव की ओर जाने से रोकना चाहिए. मन और इन्द्रियों को नियंत्रित रखने पर शुक्र विशेष बल देता है. शुक्र की अशुभता में कमी गाय को हरा चारा खिलाने से आती है. शुक्र को बल गाय का पीला घी मंदिर में दान करने से भी मिलता है.

ये भी पढ़िए- स्वप्न विज्ञान: क्या आपने सपने में देखी खुली अलमारी? तो बन सकता है धन हानि का योग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़