Karva Chauth Chaand: करवा चौथ पर चांद न दिखे तो कैसे खोलें व्रत, यहां जान लें ज्योतिष उपाय

Karva Chauth Chaand: करवा चौथ का दिन काफी विशेष माना जाता है. इस दिन महिलाएं अपने पति की लंबी उम्र के लिए व्रत रखती हैं. लेकिन चांद नजर न आए तो क्या करें, ये महिलाओं के मन में सवाल होता है. आइए, इसका जवाब जानते हैं.  

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 20, 2024, 02:46 PM IST
  • करवा चौथ पर चांद दिखने पर खोलें व्रत
  • चांद न दिखने पर ज्योतिष उपाय लगाएं
Karva Chauth Chaand: करवा चौथ पर चांद न दिखे तो कैसे खोलें व्रत, यहां जान लें ज्योतिष उपाय

नई दिल्ली: Karva Chauth Chaand: करवा चौथ का दिन हिंदू धर्म में विशेष महत्व रखता है. महिलाएं इस दिन अपने पति की लंबी उम्र के व्रत रखती हैं. कार्तिक कृष्ण चतुर्थी के दिन आने वाला ये विशेष पर्व महिलाओं में उत्साह पैदा करता है. वे चांद को देखकर अपना व्रत खोलती हैं. लेकिन बड़ी बात ये है कि चांद दर्शन न होने पर व्रत कैसे खोला जा सकता है. ये सवाल अक्सर लोगों के मन में होता है. आइए, जानते हैं कि चंद्र दर्शन न होने पर चांद के दर्शन कैसे करें?

ज्योतिष उपाय से खोल सकते हैं व्रत
करवा चौथ के दिन चांद को देखकर महिलाएं अपना व्रत खोलती हैं. लेकिन व्रती महिलाओं के सामने चांद नहीं हो तो क्या होगा? यदि करवा चौथ वाले दिन महिलाओं को चांद न दिखे तो भी वे व्रत खोल सकती हैं. इसके लिए आप एक ज्योतिष उपाय कर सकते हैं.

शिवजी के माथे पर चांद
ज्योतिष शास्त्र की मानें तो करवा चौथ के दिन चांद न भी दिखे तो आप अपना व्रत खोल सकते हैं. करवा चौथ की रात को शिव मंदिर में जाएं, भगवान शिव के माथे पर चंद्रमा सुशोभित रहते हैं. चंद्रोदय का समय बीतने के बाद मंदिर में जाकर भगवान शिव के माथे पर लगे चंद्रमा को अर्घ्य देकर व्रत का पारण कर सकते हैं. 

चांदी के सिक्के को अर्घ्य दें
ज्योतिष शास्त्र में एक उपाय और बताया गया है. चंद्रोदय के समय के आप चांदी के एक सिक्के को चांद का प्रतिरूप मानकर उसकी पूजा करें. इसे अर्घ्य दें, फिर पारण करके व्रत पूरा करें. 

करवा चौथ 2024 का शुभ मुहूर्त
कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि (करवा चौथ) का शुभारंभ: 20 अक्टूबर को सुबह 6 बजकर 46 मिनट से
कार्तिक कृष्ण चतुर्थी तिथि (करवा चौथ) का समापन: 21 अक्टूबर, को सुबह 4 बजकर 16 मिनट तक
चांद निकलने का समय: शाम 7 बजकर 54 मिनट पर

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Bharat इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Karva Chauth 2024: करवा चौथ पर चंद्र दर्शन करते समय न करें ये 3 गलतियां, अभी नोट करके रख लें

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़