Vastu Shastra: एक पैसा खर्च किए बगैर हटाएं घर पर लगा वास्तु दोष, जानें क्या हैं तरीके

Removing Vastu Dosh from Home: यदि आप अपने घर से वास्तु दोष दूर करना चाहते हैं, तो मुख्य द्वार पर घोड़े की नाल लगवा लें. इसे यू आकार में लगाएं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Oct 3, 2023, 08:55 AM IST
  • घर के मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक जरूर बनाएं
  • यह नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा होना चाहिए
Vastu Shastra: एक पैसा खर्च किए बगैर हटाएं घर पर लगा वास्तु दोष, जानें क्या हैं तरीके

नई दिल्ली: Removing Vastu Dosh from Home: यदि आपके घर पर वास्तु दोष लगा है और आप चाहते हैं कि इसे दूर किया जाए, तो एक भी पैसा खर्च करने की जरूरत नहीं है. दरअसल, वास्तु दोष लगने पर घर में अशुभ घटनाएं घटित होना शुरू हो जाती हैं. ऐसे में जरूरी है वास्तु दोष दूर कर सारी समस्याओं से निजात पाया जा सके. आइए, जानते हैं कि बिना पैसे खर्च किए वास्तु दोष से कैसे मुक्ति पा सकते हैं. 

ईशान कोण में रखें कलश
वास्तु दोष दूर करने के लिए उत्तर-पूर्व में एक कलश स्थापित करें. इस दिशा को ईशान कोण भी कहा जाता है. माना जाता है कि कलश भगवान गणेश का स्वरूप होता है, ऐसे में विघ्नहर्ता आपके सारे विघ्न हर लेंगे. आपको वास्तु दोष से मुक्त कर देंगे.  

मुख्य द्वार पर स्वास्तिक बनाएं
यदि आप घर से वास्तु दोष दूर करना चाहते हैं, तो मुख्य द्वार पर सिंदूर से स्वास्तिक जरूर बनाएं. वास्तु शास्त्र में कहा गया है कि यह स्वास्तिक नौ अंगुल लंबा और नौ अंगुल चौड़ा होना चाहिए. इससे गजर के सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा. 

घोड़े की नाल लगाएं 
वास्तु दोष को दूर करने के लिए घोड़े की नाल को काफी महत्वपूर्ण माना जाता है. माना जाता है कि इसे घर मे लगाने से भाग्य चमक सकता है. घर के मुख्य द्वार पर यू आकर में घोड़े की नाल लगा दें, यह आपको वास्तु दोष से मुक्ति दिला देगी.

पंचमुखी हनुमान की तस्वीर लगाएं
यदि आपके घर का प्रवेश द्वार दक्षिण दिशा की ओर है, तो मुख्य द्वार पर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर लगा लें. इसके अलावा पंचधातु से बना पिरामिड भी लगा सकते हैं. इससे आपका वास्तु दोष  दूर हो जाएगा.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़ें- Swapna Shastra: सपने में त्रिशूल दिखने से आपकी लाइफ में आएगा ये बड़ा बदलाव, जानिए यहां...

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़