शास्त्रों में देवराज इंद्र और महालक्ष्मी संवाद, देवी ने बताए कृपा प्राप्ति के रहस्य

देवी लक्ष्मी उन्हीं लोगों पर कृपा बरसाती हैं जो युद्ध मे पीठ दिखाकर नहीं भागते हैं, शत्रुओं को बाहुबल से पराजित कर देते हैं. शूरवीर लोगों से लक्ष्मी सदैव प्रसन्न रहती हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Sep 4, 2022, 02:43 PM IST
  • पुरुष को सत्यवादी होना चाहिए
  • पितरों के तर्पण से मिलेगी कृपा
शास्त्रों में देवराज इंद्र और महालक्ष्मी संवाद, देवी ने बताए कृपा प्राप्ति के रहस्य

नई दिल्ली. महाभारत के शांति पर्व मे दिए गए प्रसंग के अनुसार एक समय जब देवी लक्ष्मी असुरों का साथ छोड़कर देवराज इंद्र के यहां निवास करने के लिए पहुंची थीं, तब इंद्र ने देवी लक्ष्मी से पूछा था कि किन कारणों से आपने दैत्यों का साथ छोड़ दिया है? इस प्रश्न के उत्तर मे मां लक्ष्मी ने देवताओं के उत्थान तथा दानवों के पतन के कारण बताए थे.

सुबह करें पवित्र वस्तुओं का दर्शन
मां लक्ष्मी ने बताया जो लोग व्रत उपवास करते हैं, प्रतिदिन सूर्योदय से पूर्व बिस्तर का त्याग कर देते हैं, रात को सोते समय दही का सेवन नहीं करते हैं, सुबह सुबह पवित्र वस्तुओं का दर्शन करते हैं उनके यहां लक्ष्मी सदैव निवास करती हैं.

पुरुष को दानशील होना चाहिए
आगे महालक्ष्मी ने देवराज इंद्र को बताया कि जो पुरुष दानशील, बुद्धिमान, भक्त, सत्यवादी होते हैं, उनके घर मे मेरा वास होता है और जो लोग ऐसे कर्म नहीं करते हैं, मैं उनके यहां निवास नहीं करती हूं.

पितरों के तर्पण से मिलेगी कृपा
इंद्र के पूछने पर महालक्ष्मी ने कहा कि जो लोग धर्म का आचरण नहीं करते हैं, पितरों का तर्पण नहीं करते हैं और जो लोग दान-पुण्य नहीं करते हैं, उनके यहां मेरा निवास नहीं होता है.

खाना बनाते समय पवित्रता का रखें ध्यान 
देवी लक्ष्मी ने बताया कि जिन घरों मे खाना बनाते समय पवित्रता का ध्यान नहीं रखा जाता है, जहां जूठे हाथों से ही घी को छू लिया जाता है, वहां मैं निवास नहीं करती हूं.

पत्नी रो पति की आज्ञा का पालन करना चाहिए 
जिस घर मे पति पत्नी को और पत्नी अपने पति को प्रताड़ित करती है, पति की आज्ञा का पालन नहीं करती है,
मैं उन घरों का त्याग कर देती हूं.

शुभ चिंतकों के लिए न रकें द्वेष
जो लोग अपने शुभ चिंतकों के नुकसान पर हंसते हैं, उनसे मन ही मन द्वेष भाव रखते हैं, किसी को मित्र बनाकर उसका अहित करते हैं तो मैं उन पर लोगों कृपा नहीं बरसाती हूं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- घर में कबूतर का घोंसला बनाना शुभ या अशुभ? जानें क्या कहता है वास्तु शास्त्र

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़