Nail Palmistry: ऐसे नाखूनों को माना जाता है गरीबी की निशानी, रहती है पैसों की किल्लत

Nail Palmistry: हस्तरेखा विज्ञान में नाखूनों की विभिन्न श्रेणियों का अध्ययन किया जाता है. पतले और लंबे नाखून वाले लोग आम तौर पर शरीर में कमजोर होते हैं और चंचल दिमाग वाले होते हैं.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 24, 2022, 01:44 PM IST
  • ऐसे नाखूनों को माना जाता है अशुभ
  • पैसे की तंगी का करना पड़ता है सामना
Nail Palmistry: ऐसे नाखूनों को माना जाता है गरीबी की निशानी, रहती है पैसों की किल्लत

नई दिल्ली: हाथ के नाखून की हस्तरेखा विज्ञान में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका होती है. सामुद्रिक शास्त्र के अनुसार, हाथ की रेखाओं, नाखूनों और उंगलियों की अपनी-अपनी विशेषता होती है. नाखूनों की बनावट और उनका रंग देखकर किसी भी व्यक्ति के व्यव्हार और आर्थिक स्थिति से लेकर कई बातों का अंदाजा लगाया जा सकता है. हस्तरेखा विज्ञान में नाखूनों के कई प्रकार का जिक्र किया गया है. इसमें से पीले नाखून वाले लोगों को अशुभ माना गया है. ऐसे नाखूनों वाले लोगों को पैसे की किल्लत का सामना करना पड़ता है. 

लंबे नाखून
लंबे नाखून वाले लोग रोमांस से भरपूर माने जाते हैं. इसके साथ ही ये लोग बहुत भोले भी होते हैं और आसानी से लोगों पर भरोसा कर लेते हैं. 

चौड़े नाखून
चौड़े नाखून वाले लोग वाद-विवाद में माहिर होते हैं. अपने विचारों के बारे में बहुत मुखर होते हैं. ऐसे लोगों को अकसर शॉर्ट-टेम्पर्ड मान लिया जाता है. ये लोग दिमाग की बजाय दिल से सोचते हैं.

गोल नाखून
ऐसे लोग बहुत सामाजिक होते हैं. ये लोग आसानी से सभी प्रकार के लोगों के साथ अपने आप को फिट कर लेते हैं.

चौकोर नाखून
चौकोर आकार के नाखून वाले लोग शांत और गंभीर होते हैं. ऐसे लोग कभी भी अपनी इच्छा या आकांक्षाओं को व्यक्त नहीं कर पाते है.

त्रिकोणीय नाखून
ऐसे लोग एक तेज अवलोकन करते हैं और उन सूक्ष्म बातों पर ध्यान देते हैं जिन्हें अन्य लोग अनदेखा कर देते हैं. ऐसे लोग एक ही समय में जिद्दी और अति संवेदनशील भी हो सकते हैं.

बादाम आकार के नाखून
ऐसे लोगों को सबसे अच्छा माना जाता है. इनका स्वभाव नियंत्रित और दयालु होता है. ये लोग अन्याय को बर्दाश्त नहीं कर पाते हैं और कई बार यह उनके लिए नकारात्मक सबित हो जाता है.
 
तलवार के आकार के नाखून
ऐसे लोग लक्ष्योन्मुखी होते हैं. एक बार जब उनका लक्ष्य तय हो जाता है तो वे उस पर काम करने और उसे हासिल करने के लिए सभी प्रयास करते हैं. ये लोग बहुत अधीर भी होते हैं, जिसके कारण वे बहुत सी चीजें खो देते हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Thumb Palmistry: इस तरह के अंगूठे वाले होते हैं खास, जानें क्या कहता है आपका अंगूठा

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़