Neelam Ratna: इन लोगों के लिए बेहद लकी होता है नीलम, पहनते ही चमकने लगती है किस्मत

Neelam Ratna:  नीलम  सभी रत्नों में से नीलम को सबसे मजबूत और सबसे तेजी से फल देने वाला रत्न माना जाता है. भगवान शनि द्वारा शासित यह रत्न पहनने वाले के जीवन पर अच्छा या बूरा प्रभाव डालने की शक्ति रखता है. 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 14, 2023, 11:28 AM IST
  • नीलम धारण करने का विधि
  • नीलम कौन पहन सकता है
Neelam Ratna: इन लोगों के लिए बेहद लकी होता है नीलम, पहनते ही चमकने लगती है किस्मत

Neelam Ratna रत्नों का हमारी ज़िंदगी पर बहुत गहरा असर पड़ता है. रत्न धारण करने से अनेक लाभ होते हैं. कुंडली के अनुसार पहना गया रत्न जातक को कई तरह के फायदे पहुंचाता है. यह धन, कैरियर और शिक्षा क्षेत्र में तेजी से प्रगति करने में मदद करता है. सभी रत्नों में से नीलम को सबसे मजबूत और सबसे तेजी से फल देने वाला रत्न माना जाता है. भगवान शनि द्वारा शासित यह रत्न पहनने वाले के जीवन पर अच्छा या बूरा प्रभाव डालने की शक्ति रखता है. इसलिए नीलम को पहनने से पहले पर्याप्त सावधानी बरतनी चाहिए.

बरती जाने वाली सावधानियां 
भगवान शनि दृढ़ता और धैर्य के स्वामी हैं. इसलिए यह आवश्यक है कि नीलम को धारण करने के बाद कड़ाई से इसके नियमों का पालन करना चाहिए. नीलम धारण करने से पहले किसी प्रतिष्ठित ज्योतिषी से सलाह ले लेनी चाहिए.  सही समय पर सही तरीके से पहना हुआ नीलम व्यक्ति को बुरे प्रभाव से बचाता है. 

नीलम रत्न किसे धारण करना चाहिए?
- भगवान शनि हमें धैर्य रखना और कभी हार न मानने वाला रवैया रखना सिखाते हैं. इस प्रकार नीला नीलम वह व्यक्ति पहन सकता है जिसके जीवन में धैर्य की कमी है.

- कन्या राशि के अलावा मकर और कुंभ राशि वाले भी नीलम धारण कर सकते हैं क्योंकि इन राशियों पर शनि ग्रह का शासन होता है.

- यदि आपकी जन्म कुंडली में शनि कमजोर है, तो यह परेशानियों का कारण बनता है और अगर मजबूत हो तो यह प्रचुर मात्रा में प्रसिद्धि और भाग्य लाता है. इसलिए शनि को संतुलित करने के लिए नीलम रत्न धारण किया जा सकता है.

- यदि शनि कुण्डली में सूर्य, चंद्र और मंगल के साथ हो तो मिश्रित परिणाम देते हैं. ऐसे में किसी ज्योतिषी से सलाह लेकर ही नीलम धारण करना चाहिए.

- वकील, मजिस्ट्रेट, निर्यात और आयात व्यवसायों में काम करने वाले लोगों को अक्सर नीलम पहनने कीा सलाह दी जाती है.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

यह भी पढ़िए- Jyotish Upay: सीता अष्टमी पर करें तुलसी पौधे का ये उपाय, विवाह में आ रही सारी दिक्कतें होंगी दूर

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़