Ravivar Daan: रविवार के दिन इन चीजों का करें दान, घर में आएगी सुख-समृद्धि

Ravivar Daan: सूर्य की आराधना से धन और यश आता है. रविवार को दान करने से सूर्य देव की कृपा होती है.

Written by - Shruti Kumari | Last Updated : Dec 31, 2023, 10:51 AM IST
  • लाल चंदन लगाकर निकलना
  • इस मंत्र का जाप
Ravivar Daan: रविवार के दिन इन चीजों का करें दान, घर में आएगी सुख-समृद्धि

नई दिल्ली: Ravivar Daan: अगर आप सूर्य देव को प्रसन्न करना चाहते हैं तो रविवार के दिन सूर्य देव की पूजा करनी चाहिए और गरीबों को दान करना चाहिए. इससे भगवान सूर्य देव की आप पर कृपा बनी रहती है और घर-परिवार में सुख समृद्धि बनी रहती है. इसके अलावा आपको हर काम का फल भी मिल सकता है. 

रविवार के दिन कुछ खास उपाय करने से जीवन की सारी समस्याएं दूर हो जाती हैं. आइये जानते हैं इस दिन किन चीजों का दान करना शुभ माना गया है.

रविवार के दिन करें इन चीजों का दान
दान करने के लिए रविवार का दिन बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन किए गए दान से सूर्य देवता शीघ्र प्रसन्न होते हैं. रविवार के दिन गुड़, दूध, चावल और कपड़ों का दान करना अति उत्तम माना जाता है. 

रविवार के दिन गेहूं, तांबा, रत्न, लाल पुष्प और खस का दान भी अति उत्तम होता है. सूर्य देव की कृपा से हर क्षेत्र में सफलता मिलती है.

लाल चंदन लगाकर निकलना चाहिए
रविवार के दिन घर से लाल चंदन का तिलक लगाकर बाहर जाना चाहिए. इससे सूर्य देव का आशीर्वाद बना रहता है. रविवार के दिन बहते हुए जल में गुड़ और चावल को मिश्रित करके प्रवाहित करना भी अच्छा होता है. सूर्य देव की कृपा बरसती है और सारे रुके काम पूरे हो जाते हैं.

रविवार को करें इस मंत्र का जाप
सूर्यदेव को प्रसन्न करने के लिए रोजाना उनके बीज मंत्र ऊँ ह्रां ह्रीं ह्रौं सः सूर्याय नमः का जाप करना चाहिए. इस मंत्र के जाप से तमाम तरह के रोग से मुक्ति और नकारात्मकता का नाश होता है.
   
(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह जरूर ले लें.)

ट्रेंडिंग न्यूज़