Sakat Chauth Vrat Katha: आपकी संतान की दिन दूनी, रात चौगुनी होगी तरक्की, सकट चौथ पर पढ़ें गणेशजी की ये व्रत कथा

Sakat Chauth 2024: आज याने 24 जनवरी को सकट चौथ का व्रत रखा जा रहा है. सकट चौथ के दिन पार्वती पुत्र गणेश जी की विधि विधान से पूजा की जाती है और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत कथा का विशेष महत्व माना गया है

Written by - Ansh Raj | Last Updated : Jan 29, 2024, 12:41 PM IST
Sakat Chauth Vrat Katha: आपकी संतान की दिन दूनी, रात चौगुनी होगी तरक्की, सकट चौथ पर पढ़ें गणेशजी की ये व्रत कथा

Sakat Chauth 2024: आज याने 24 जनवरी को सकट चौथ का व्रत रखा जा रहा है. सकट चौथ के दिन पार्वती पुत्र गणेश जी की विधि विधान से पूजा की जाती है और भगवान गणेश को प्रसन्न करने के लिए व्रत कथा का विशेष महत्व माना गया है. बता दें कि माताएं आज के दिन अपनी संतान के खुशहाल जीवन और तरक्की के लिए सकट चौथ का व्रत रखती हैं. आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि कैसे आप अपने बच्चों की  दिन दूनी, रात चौगुनी तरक्की के लिए क्या उपाय कर सकती हैं, तो आइए बिना किसी देरी किए जानते हैं सकट के दिन गणेश जी को खुश करने के महत्वपूर्ण उपाय.

सकट चौथ का शुभ मुहूर्त 
सकट चौथ के दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 07.11 से लेकर सुबह 08.32 तक है. इसके अलावा सुबह 09.43 - सुबह 11.14 तक है, तो शाम के समय सकट चौथ का शुभ मुहूर्त शाम 04.37 से लेकर  शाम 07.37 तक है.  बता दें कि सकट चौथ भगवान गणेश को खुश करने के लिए रात के समय चंद्रोदय के बाद चांदी या पीतल के लोटे में जल भर लें. 

करें ये उपाय
इस जल में गाय का कच्चा दूध मिला लें और साथ ही इसमें सफ़ेद फूल डाल लें. इसके बाद चंद्र देवता को याद कर उनको अर्घ्य दें. ध्यान रहे अर्घ्य करते समय अपनी सभी दुःख दूर करने और घर परिवार की सुख शांति के साथ-साथ अपनी संतान की तरक्की के लिए प्रार्थना जरूर करें. चंद्रमा को अर्घ्य देने के दौरान (गगनार्णवमाणिक्य चन्द्र दाक्षायणीपते। गृहाणार्घ्यं मया दत्तं गणेशप्रतिरूपक॥) अप इन मंत्रों का जाप करना न भूलें.

Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Hindustan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़