Sawan 2022: शादी की उम्र निकलती जा रही है, नहीं मिला मनचाहा हमसफर, सावन के सोमवार को करें ये उपाय

Sawan 2022 Shadi Ke Upay:  सावन का महीना शिव भक्त के लिए बेहद खास होता है. इस महीने भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए पूजा-पाठ करते हैं. वहीं जिन लोगों की शादी में किसी तरह की परेशानी आ रही है तो सोमवार के इन दिनों इन उपाय की मदद से उनकी शादी में आ रही सभी तरह की अड़चने दूर हो जाएगी.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Jul 17, 2022, 01:13 PM IST
  • सावन के सोमवार के दिन करें ये उपाय जल्द होगी शादी
  • मनचाहा जीवनसाथी के लिए सोमवार को करें ये उपाय
Sawan 2022: शादी की उम्र निकलती जा रही है, नहीं मिला मनचाहा हमसफर, सावन के सोमवार को करें ये उपाय

नई दिल्ली: Sawan सावन का महीना शुरू हो चुका है. 18 जुलाई को पहला सोमवार है. शिव भक्त के लिए यह महीना बेहद पवित्र होता है. भोलेनाथ के भक्त भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए अपने तरीके से पूजा पाठ करते हैं. इस महीने न केवल भगवान शिव बल्कि मां पार्वती की भी पूजा की जाती है. कहा जाता है कि सावन के सोमवार का व्रत रखने से अच्छा पति मिलता है. अगर आपके विवाह में किसी तरह की अड़चन आ रही हैं तो आप सावन का सोमवार व्रत जरूर करें. व्रत करने से जल्द से जल्द शादी हो जाती है. आज हम इस लेख में आपको सावन के सोमवार के कुछ उपाय के बारे में बताएंगे. 

जल्द शादी के लिए सोमवार व्रत के दिन करें ये उपाय 

शादी में आ रही अड़चनें कम करने के लिए आप इस उपाय को जरूर करें. सावन के सोमवार के दिन कुंवारी लड़कियां  या लड़के सुबह जल्दी उठकर एक बाल्टी पानी में गंगाजल डालकर हर गंगे करते हुए सन्ना करें. इसके बाद पूजा के दौरान  'ॐ नमः शिवाय ' का पाठ करें. 

सावन में करें ये उपाय शीघ्र होगी शादी 

भोलेनाथ और मां पार्वती की पूजा करने से शादी में आ रही अड़चन कम हो जाती है. अगर आपकी शादी में किसी तरह की बाधा आ रही है तो सावन के सोमवार के दिन पूजा के समय 108 बेलपत्र लें. हर बेलपत्र पर चंदन से श्री राम लिखें. इसके बाद एक एक करके बेलपत्र को शिवलिंग पर चढ़ाएं. यह उपाय केवल सावन के सोमवार के दिन करें. जल्द ही आपका विवाह हो जाएगा. 

भोलेनाथ को चढ़ाएं इत्र 

सावन के इस पवित्र महीने में लड़का या लड़की को पीले वस्त्र पहनकर शिवलिंग पर जल अर्पित करना चाहिए. इससे जल्दी शादी होती है. पूजा के दौरान भगवान शिव को पीले फूल चढ़ाना चाहिए ऐसा करने से विवाह में आ रही सभी तरह की बाधा दूर हो जाती है. इसके अलावा आप सावन में शिवलिंग पर लगातार 11 दिन इत्र चढ़ाएं. इससे आपकी शादी जल्द हो जाएगी. 

नारियल चढ़ाएं 

अगर आपकी शादी में किसी तरह  की रुकावट आ रही है तो सोमवार के दिन भगवान शिव को 5 नारियल चढ़ाएं. सोमवार को 5 नारियल लें इसके बाद इसे भगवान शिव और मां पार्वती की फोटो के आगे रखकर  'ॐ श्री वर प्रदाय श्री नमः' का जाप करें. 

सावन के महीने में भगवान शिव और मां पार्वती की पूजा अर्चना करने से जल्द ही शादी के योग बन जाएंगे. 

इसे भी पढ़ें: सुहागिन महिलाओं के लिए इस दिन सिंदूर लगाना होता है अशुभ, जानिए क्या हैं मान्यताएं

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

 

 

ट्रेंडिंग न्यूज़