सावन के अंतिम सोमवार इन तीन मंत्रों का करें जाप, महादेव पूरी करेंगे हर मनोकामना

Sawan Somvar 2022: सावन में लोगों को कोई भी तामसिक भोजन नहीं करना चाहिए. धूम्रपान और शराब पीने से बचना चाहिए. अगर आप सोमवार का व्रत कर रहे हैं तो शांत रहने की कोशिश करें और किसी पर गुस्सा न करें.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Aug 8, 2022, 09:42 AM IST
  • आज है सावन का अंतिम सोमवार
  • इन मंत्रों के जाप से पूरी होगी मनोकामना
सावन के अंतिम सोमवार इन तीन मंत्रों का करें जाप, महादेव पूरी करेंगे हर मनोकामना

नई दिल्ली: आज सावन का चौथा और अंतिम सोमवार है. 12 अगस्त को रक्षा बंधन के दिन सवन का महीना समाप्त हो जाएगा. सावन का महीना भगवान शिव की पूजा के लिए समर्पित होता है. भगवान शिव की भक्ति करने के लिए भक्त बेसब्री से इस पवित्र महीने की प्रतीक्षा करते हैं. इस दौरान विधि-विधान से भगवान शिव की पूजा-अर्चना करने से हर मनोकामना पूरी होती है.

सावन के आंतिम सोमवार पर खास योग बन रहा है. इस दिन पुत्रदा एकादशी के साथ रवि योग का संयोग भी बन रहा है। इस दिन भगवान विष्णु की पूजा करने से समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं और काफी शुभ फल की प्राप्ति होती है। सावन के तीन सोमवार बीच चुके हैं और आज अंतिम सोमवार है. आइए जानते हैं सावन के चौथे सोमवार पर शिव को प्रसन्न करने के लिए किन मंत्रों का जाप करें.

इन मंत्रों का करें जाप
सावन के महीने में भगवान शिव का नाम लेने भर से ही सभी कष्ट दूर हो जाते हैं. लेकिन जातक 'ॐ नमः शिवाय', 'करपुर गौरम करुणावतारम संसार सरम भुजगैंद्र हरम सदा वसंतं हृदय अरविन्दे भवं भवानी साहित्यं नमामि' या महामृत्युंजय मंत्र 'ॐ त्र्यम्बकं यजामहे सुगन्धिं पुष्टिवर्धनम्, उर्वारुकमिव बन्धनान् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात्' का जाप कर सकते हैं. जो भक्त सच्चे मन से इन मंत्रों का जाप करता है, महादेव उसकी सभी मनोकामना पूर्ण करते हैं.

पूजा का शुभ मुहूर्त
- रवि योग सुबह 05. 46 से दोपहर 02.37 तक रहेगा. 
- अभिजित मुहूर्त दोपहर 12.07 से दोपहर 12.59 तक रहेगा.
- गोधूलि मुहूर्त शाम 06.58 से शाम 07.22 तक रहेगा.

कैसे करें शिव की पूजा
सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद किसी भी शिव मंदिर में जाकर शिवलिंग पर दूध चढ़ाएं और और चंदन, अक्षत, फूल, बेलपत्र, भांग शिवलिंग पर अर्पित करें। इसके साथ ही घी का दीपक जलाए.  महादेव को मेवा, पंचामृत, नारियल, पान आदि का भोग लगाएं. शिवलिंग के सामने बैठकर मंत्रों का जप करें.

(Disclaimer: यहां दी गई सभी जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

यह भी पढ़िए- Raksha Bandhan 2022: रक्षाबंधन पर भूलकर भी न बांधें इस रंग की राखी, शुरू हो जाएगा अशुभ समय

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.

ट्रेंडिंग न्यूज़