Shaligram Stone: जानें क्या है शालिग्राम जिससे आती है बेशुमार धन-दौलत, ये है घर में रखने के 4 फायदे

Shaligram Stone: यूपी के अयोध्या में बनाये जा रहे राम मंदिर के लिये नेपाल से शालिग्राम के खास पत्थर मंगवाये गये हैं जो कि करीब 6 हजार साल से पुराने बताये जा रहे हैं. इन पत्थरों से राम-सीता की मूर्ति का निर्माण कराया जाएगा.

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 3, 2023, 03:15 PM IST
  • शालिग्राम की पूजा से क्या हैं फायदे
  • जानें क्या है शालिग्राम की पूजा विधि
Shaligram Stone: जानें क्या है शालिग्राम जिससे आती है बेशुमार धन-दौलत,  ये है घर में रखने के 4 फायदे

Shaligram Stone: यूपी के अयोध्या में बनाये जा रहे राम मंदिर के लिये नेपाल से शालिग्राम के खास पत्थर मंगवाये गये हैं जो कि करीब 6 हजार साल से पुराने बताये जा रहे हैं. इन पत्थरों से राम-सीता की मूर्ति का निर्माण कराया जाएगा. माना जाता है कि शालिग्राम के पत्थर में भगवान विष्णु का वास होता है. शालिग्राम के पत्थर 33 प्रकार के होते हैं जिसमें से 24 को भगवान विष्णु के अवतारों से जोड़ा जाता है.

शालिग्राम को हमेशा से पवित्र माना गया है और अक्सर लोग इस पत्थर को अपने घर में भी स्थापित करते नजर आते हैं. हालांकि आपको शायद ही यह पता होगा कि शालिग्राम के पत्थर को घर में न सिर्फ आस्था के लिये बल्कि कई और चीजों के लिये भी स्थापित किया जाता है और इसके कई परिणाम होते हैं. आइये एक नजर इसकी स्थापना से होने वाले फायदों पर डालते हैं-

घर मे होता है धन लाभ

शालिग्राम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है जिसके चलते मां लक्ष्मी अपने आप प्रसन्न हो जाती हैं और जब एक बार मां लक्ष्मी का आशीर्वाद मिल जाता है तो घर में धन वर्षा होती है और आप हमेशा के लिये दरिद्रता और गरीबी के जीवन से बाहर आ जाते हैं.

वास्तु दोष से मिलता है छुटकारा

शालीग्राम की स्थापना से घर में होने वाले सभा वास्तु दोष और आने वाली समस्याएं समाप्त हो जाती हैं. घर में नकारात्मक ऊर्जा खत्म करने के लिये शालिग्राम की पूजा काफी कारगर साबित होती है.

दांपत्य जीवन में हमेशा रहती है खुशहाली

शालिग्राम की पूजा से दांपत्य जीवन में शांति आती है और पति-पत्नी के बीच होने वाले झगड़ों को समाप्त करता है. अगर नियमित कलह हो रही है तो शालिग्राम को तुलसी की जड़ के पास रख कर उसकी पूजा करें और तुलसी विवाह के दिन तुलसी का विवाह शालिग्राम से कराएं.

तीर्थस्थान के बराबर पुण्य की होगी प्राप्ति

धर्मानुसार तीर्थयात्रा का फल सबसे ज्यादा माना जाता है लेकिन अगर आप तीर्थयात्रा नहीं कर सकते हैं तो घर में शालिग्राम की स्थापना कर उसकी नियमित पूजा कीजिए. माना जाता है कि शालिग्राम शिला के जल से घर में छिड़काव करने से नेगेटिव एनर्जी समाप्त हो जाती है.

जानें क्या है शालिग्राम की पूजा विधि?

शालिग्राम की पूजा करने के लिये पूजा के स्थान पर पीला कपड़ा बिछाकर चांदी या स्टील के प्लेट पर शालिग्राम की मूर्ति रखें और उन्हें पंचामृत से स्नान कराएं. चंदन का लेप लगाकर तुलसी का पत्ता चढ़ाएं. शालिग्राम पर फल, फूल और मिष्ठान चढ़ाकर धूप-दीप जलाएं और हल्दी की माला से भगवान विष्णु जी के मंत्रों का जाप करें.

इसे भी पढ़ें- WPL Auction 2023: पहले ही सीजन में सुपरहिट हुआ महिला आईपीएल, नीलामी के लिए 1000 खिलाड़ियों ने कराया रजिस्टर, जानें कब होगा ऑक्शन

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप. 

ट्रेंडिंग न्यूज़