Surya Dev Remedies: सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार को करें ये उपाय

रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. भगवान सूर्य का दिन होने के कारण रविवार को भागवान सूर्य का उपासना बेहद ही पुण्यकारक माना जाता है. भगवान सूर्य की आराधना से कीर्ति, यश, सुख, समृद्धि, धन, आयु, आरोग्य, ऐश्वर्य, तेज, कांति, विद्या, सौभाग्य और वैभव की प्राप्ति होती 

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 13, 2022, 08:00 AM IST
  • भगवान श्री सूर्य देव आदि कहे जाते हैं
  • श्री सूर्य को हिरण्यगर्भ भी कहा जाता है
Surya Dev Remedies: सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए रविवार को करें ये उपाय

नई दिल्ली: शास्त्रों में यह विशेष रूप से उल्लेखनीय है कि कौन सा ग्रह मनुष्य को कैसा फल प्रदान कर सकता है. इसलिए हमें यह मालूम होना चाहिए कि हमें किस दिन कौन-कौन से कार्य करना चाहिए और नहीं करना चाहिए. रविवार का दिन सूर्य देव को समर्पित है. भगवान सूर्य का दिन होने के कारण रविवार को भगवान सूर्य का उपासना बेहद ही पुण्यकारक माना जाता है. भगवान श्री सूर्य को हिरण्यगर्भ भी कहा जाता है.  हिरण्यगर्भ यानी जिसके गर्भ में ही सुनहरे रंग की आभा है. भगवान श्री सूर्य देव आदि कहे जाते हैं.  

सूर्य की आराधना से लाभ ही लाभ
- भगवान सूर्य की आराधना से कीर्ति, यश, सुख, समृद्धि, धन, आयु, आरोग्य, ऐश्वर्य, तेज, कांति, विद्या, सौभाग्य और वैभव की प्राप्ति होती है. भगवान सूर्य संकटों से रक्षा भी करते हैं. 
- सूर्य सभी ग्रहों में सबसे अधिक उर्जा वाला ग्रह है. जिस जातक की कुंडली में सूर्य ग्रह मजबूत है उस जातक के चेहरे पर एक अलग तरह की तेज दिखती है. सूर्य के प्रभाव से जातक बलवान, तेजस्वी और निरोगी होता है. वह जातक निडर होता है. उसे शत्रुऔं का जरा भी भय नही होता. जातक में साहस एवं पराक्रम प्रचुरता से होता है.
- सूर्य के प्रभाव से जातक स्वभाव से कुशाग्र, तेजस्वी, तीक्ष्ण बुद्धि वाला होता है. जातक पढ़ने में अच्छा एवं तीक्ष्ण स्मरण शक्ति वाला होता है.
- अगर कोई भी इन समस्याओं से जूझ रहा हो तो उसे अपने सूर्य ग्रह को मजबूत करने की जरूरत है. लेकनि इसके लिए रविवार को कुछ खास उपाय करने की जरूरत है. सुबह उठते ही स्नान करना है तो सूर्य दर्शन करके स्नान करें.
- अगर आपका काम बनते-बनते बिगड़ जाता है तो इसके लएि परेशान होने की बात नहीं है. या फिर काम बनते ही नहीं हैं तो समझ लें कि आपका सूर्य कमजोर है

रविवार को जरूर करें यह काम 
- मान्यता है कि रविवार के दिन काले कुत्ते को रोटी, काली गाय को रोटी और काली चिड़िया को दाना डालने से जीवन में आ रही रुकावटें धीरे-धीरे दूर होने लगती है. 
- कहा जाता है कि रविवार के दिन तेल से बने पदार्थ किसी गरीब व्यक्ति को खिलाने से शनि देव प्रसन्न रहते हैं.
- धन-धान्य में वृद्धि के लिए रविवार की रात सोते समय एक गिलास दूध अपने सिरहाने रख दें और सोमवार को सूर्याेदय से पहले स्नान-ध्यान करने के पश्चात उस दूध को बबूल के पेड़ की जड़ में अर्पित कर दें. मान्यता है कि ऐसा करने से आर्थिक समस्याएं दूर होने लगती हैं.
- रविवार का दिन सूर्य देव का दिन है. इस दिन भगवान भास्कर का व्रत करने से पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोतरी तो होती ही है. इसके अलावा नेत्र और चर्म रोगों से मुक्ति भी मिलती है.
- घर में अगर झगड़ें होते हैं तो ॐ सूर्याय नमः मंत्र का  मन ही मन जाप जरूर करें.

यह भी पढ़िएः Daily Horoscope 13th Feb 2022: जानिए आज का राशिफल और क्या है आपका शुभ रंग

Zee Hindustan News App: देश-दुनिया, बॉलीवुड, बिज़नेस, ज्योतिष, धर्म-कर्म, खेल और गैजेट्स की दुनिया की सभी खबरें अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें ज़ी हिंदुस्तान न्यूज़ ऐप.  

ट्रेंडिंग न्यूज़