ये है अमेरिका का राम मंदिर, दुनियाभर से दर्शन करने पहुंचते हैं श्रद्धालु

अमेरिका में भी कई भव्य हिंदू मंदिर हैं. ये मंदिर अमेरिका के विभिन्न राज्यों में बने हुए हैं. इन मंदिरों की भव्यता बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करती है. यही कारण है कि इन मंदिरों में सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि सभी धर्मों के लोग पहुंचते हैं.   

Written by - Zee Hindustan Web Team | Last Updated : Feb 11, 2022, 08:54 AM IST
  • पेन्सिलवेनिया का ब्रज मंदिर अमेरिका के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है
  • कैलिफोर्निया में भगवान वेंटकेश्वर का बेहद विशाल मंदिर मौजूद है
ये है अमेरिका का राम मंदिर, दुनियाभर से दर्शन करने पहुंचते हैं श्रद्धालु

नई दिल्ली: भारत में हिंदू मंदिरों की भव्यता को देखने के लिए दुनियाभर के सैलानी आते हैं. अयोध्या में तैयार हो रहे भव्य राम मंदिर के बारे में भी कहा जा रहा है कि इसे देखने के लिए भी देश-दुनिया के लाखों लोग आ सकते हैं. लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी अमेरिका में भी कई भव्य हिंदू मंदिर हैं. ये मंदिर अमेरिका के विभिन्न राज्यों में बने हुए हैं. इन मंदिरों की भव्यता बड़ी संख्या में लोगों को आकर्षित करती है. यही कारण है कि इन मंदिरों में सिर्फ हिंदू ही नहीं बल्कि सभी धर्मों के लोग पहुंचते हैं. 

ग्रेटर शिकागो का राम मंदिर
अमेरिका के इलियोनॉइस राज्य के ग्रेटर शिकागो में भगवान राम का विशाल मंदिर है. 1977 में स्थापित इस मंदिर में दो अलग-अलग कॉम्प्लेक्स हैं. एक कॉम्प्लेक्स को राम मंदिर कहते हैं जिसमें भगवान राम, माता सीता, भगवान गणेश, भगवान हनुमान, भगवान वेंकटेश्वर, महालक्ष्मी और राधा-कष्ण की मूर्तियां हैं. दूसरा गणेश-शिव-दुर्गा मंदिर है जिसमें भगवान शिव, भगवान गणेश, माता दुर्गा, भगवान कार्तिकेय, माता पार्वती, नटराज और अयप्पास्वामी की मूर्तियां मौजूद हैं.

अक्षरधाम मंदिर, न्यू जर्सी
देश में दिल्ली और गुजरात में अक्षरधाम मंदिरों की भव्यता तो सभी ने देखी है लेकिन अमेरिका न्यू जर्सी में मौजूद अक्षरधाम मंदिर भी बेहद भव्य है. ये अमेरिका के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है. ये मंदिर स्वामीनारायण को समर्पित है और इसमें भारतीय इतिहास और संस्कृति के बारे में भी प्रमुखता से जानकारी दी जाती है. 

राधा-कृष्ण मंदिर, उटा
अमेरिका के उटा राज्य में इस्कॉन का बेहद विशाल राधा-कृष्ण मंदिर मौजूद है. इस मंदिर के प्रति अमेरिका में रह रहे हिंदू समुदाय में बड़ी आस्था है. बहुत बड़ी संख्या में लोग इस मंदिर में दर्शन करते आते हैं. इस मंदिर में होली, जन्माष्टमी, दही हांडी जैसे त्योहार भी मनाए जाते हैं. साथ ही इस मंदिर में मुफ्त योग और ध्यान की कक्षाएं भी आयोजित होती हैं. इसके अलावा भी अमेरिका में कई भव्य स्वामी नारायण मंदिर मौजूद हैं. इनमें अटलांटा का मंदिर भी बेहद विशाल है.

मलीबू मंदिर, कैलिफोर्निया
अमेरिका के कैलिफोर्निया में भगवान वेंटकेश्वर का बेहद विशाल मंदिर मौजूद है जिसे मलीबू मंदिर भी कहा जाता है. इस मंदिर को साल 1981 में बनवाया गया था. इस मंदिर को दक्षिण कैलिफोर्निया की हिंदू टेंपल सोसायटी ने बनवाया था. यह मंदिर दक्षिण भारतीय मंदिरों की शैली पर बनाया गया है. यह मंदिर कैलिफोर्नियां में हिंदू त्योहारों के आयोजन का भी बड़ा केंद्र है. मंदिर में दो कॉम्प्लेक्स में बने हुए हैं. एक कॉम्प्लेक्स भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है तो वहीं दूसरा भगवान शिव.

पेन्सिलवेनिया का ब्रज मंदिर
पेन्सिलवेनिया में मौजूद ब्रज मंदिर अमेरिका के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है. यह मंदिर करीब 300 एकड़ भूमि पर बनाया गया है जहां हर साल एक लाख से ज्यादा हिंदू श्रद्धालु दर्शन के लिए पहुंचते हैं. भगवान श्रीनाथ यानी कृष्ण का यह मंदिर 1987 से पहले योग का केंद्र था. 1987 में इसकी भूमि गोविंद भीखाभाई शाह (काका) ने 29 लोगों की मदद से  खरीदी थी. 1988 में इस मंदिर को भक्तों के लिए खोला गया.

ट्रेंडिंग न्यूज़